-नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन(एनबीई) एमबीबीएस स्टूडेंट्स के लिए शुरू कर रहा है आठ स्पेशियलिटी में डिप्लोमा कोर्स

-एमडी या एमएस में एडमिशन नहीं मिलने पर नहीं होना पड़ेगा निराश, स्टूडेंट्स को नीट पीजी एग्जाम करना होगा क्वालीफाई

KANPUR: एमबीबीएस कर चुके स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर है। अगर उन्हें एमडी और एमएस जैसे पीजी कोर्स में एडमिशन नहीं मिलता है तो निराश होने की जरूरत नहीं है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) दो साल का पीजी डिप्लोमा कोर्स लांच किया है। जो आठ स्पेशियलिटी में होगा। सेंट्रल हेल्थ मिनिस्ट्री ने इन डिप्लोमा कोर्सेस को शुरू करने की परमीशन दे दी है। इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को नीट पीजी एग्जम में आर्हता (क्वालीफाइ) पूरी करनी होगी। इस कोर्स को करने वाले भी स्पेशियलिस्ट डॉक्टर कहलाएंगे।

---------------------

इन स्पेशियलिटी में होंगे कोर्स : एनेस्थेसियोलॉजी, ऑब्स एंड गायनी, बाल रोग, फैमिली मेडिसिन, नेत्र रोग, रेडियोडायग्नोसिस, ईएनटी और टीबी एंड चेस्ट डिसीज

---------------------

एमसीआई के समकक्ष मान्यता

एनबीई के इन कोर्सेज को एमसीआई के बराबर ही मान्यता है। दो साल तक मेडिकल कॉलेज में भी डिप्लोमा कोर्स संचालित हो रहे थे। जिसमें गवर्नमेट हॉस्पिटल्स के डॉक्टर्स को एडमिशन दिया जाता था। उनके अनुभव के आधार पर इन्हें पीजी के इक्विलेंट माना गया था। अब इन कोर्स को एनबीई ने फिर से लांच किया है।

---------------------

सेंट्रल हेल्थ मिनिस्ट्री के अधीन संचालित नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने दो साल का पीजी डिप्लोमा कोर्स लांच किया है। इसे पीजी नीट क्वालीफाई स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा। शुरुआत आठ स्पेशियलिटी कोर्स से की गई है। यह सरकार की अच्छी पहल है, जिससे अधिक से अधिक स्पेशियलिस्ट डॉक्टर्स तैयार होंगे।

-डॉ। मनीष सिंह, एचओडी, न्यूरो सर्जरी, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज