- आई एक्सक्लूसिव

- अक्टूबर से जारी होने वाली नई समय सारणी में किया जाएगा बदलाव

- रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सप्ताह में दो दिन की बजाय छह दिन चलेगी ट्रेन

- कानपुर व इलाहाबाद से माता वैष्णों देवी दरबार में जाने वाले हजारों श्रृद्धालुओं को होगा लाभ

KANPUR। शहर से माता वैष्णों देवी के दर्शन को जाने वाले हजारों श्रृद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे बोर्ड ने कानपुर से जम्मूतवी सप्ताह में दो दिन चलने वाली कानपुर-जम्मूतवी एक्सपे्रस को कानपुर की बजाय इलाहाबाद से चलाने का निर्णय लिया है। साथ ही इस ट्रेन को सप्ताह में छह दिन चलाया जाएगा। रेलवे अधिकारियों की माने तो अक्टूबर माह में रेलवे की जारी होने वाली ट्रेनों की नई समय सारणी में यह बदलाव किया जाएगा। एनसीआर सीपीआरओ विजय कुमार की माने तो यह सेवा चालू होने पर कानपुर के साथ-साथ इलाहाबाद के भी हजारों श्रृद्धालुओं को काफी राहत मिलेगी। गौरतलब है कि अभी कानपुर से माता वैष्णों देवी के जाने के लिए सप्ताह में मात्र दो ट्रेनें ही हैं। जिसमें आसानी से जगह नहीं मिलती है।

चार महीने पहले सभी सीट रिजर्व

रेलवे अधिकारियों की मानें तो कानपुर से सप्ताह में सिर्फ दो ट्रेनें होने की वजह से होने वाली सीटों की मारामारी को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने कानपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस को कानपुर की बजाय इलाहाबाद तक व सप्ताह में छह दिन चलाने की योजना तैयार की है।

प्रतिमाह छह हजार श्रृद्धालु करते सफर

रेलवे के आकड़ों की माने तो कानपुर से जम्मू के लिए सप्ताह में दो ट्रेनें चलती हैं, जिसमें लगभग दो हजार श्रृद्धालु प्रति सप्ताह सफर करता है। इन आकड़ों को देखते हुए यह साफ हो जाता है कि कानपुर से जम्मूतवी के लिए सफर करने वाले यात्रियों की संख्या प्रतिमाह लगभग छह से आठ हजार के बीच है। यह सेवा लागू होने के बाद हजारों यात्रियों को कानपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस में आसानी से बर्थ उपलब्ध हो सकेगी।

डीआरएम ने दी हरी झंडी

एनसीआर डीआरएम एसके पंकज ने भी कानपुर-जम्मूतवी एक्सपे्रस को कानपुर की बजाय इलाहाबाद से चलाने को लेकर हरी झंडी दे दी है। गौरतलब है कि बीते दिनों इलाहाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में इलाहाबाद मंडल के डीआरएम एसके पंकज ने इस योजना के अक्टूबर माह में शुरू होने की बात कही थी। अधिकारियों की माने तो भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कानपुर-जम्मूतवी एक्सपे्रस को इलाहाबाद तक चलाने का प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा था। जिसको रेलवे बोर्ड ने हरी झंडी दे दी है।

यात्रियों से बातचीत

कानपुर से जम्मूतवी के लिए प्रतिदिन ट्रेन चलने से माता वैष्णों देवी दर्शन को जाने वाले हजारों श्रृद्धालुओं का काफी राहत मिलेगी।

अंकित कुमार

कानपुर से जम्मू हो जाने वाली ट्रेनों की संख्या कम होने के कारण रिजर्व बर्थ मिलने में काफी परेशानी होती है।

संजीव कुमार

श्रृद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए रेलवे द्वारा लिए गया यह फैसला काफी सराहनीय है।

इंद्रजीत सिंह

कानपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस के चक्कर बढ़ने से कानपुर से माता वैष्णों देवी का सफर आसान हो जाएगा। ट्रेनों की कमी न होने की वजह से यात्रियों को आसानी ने ट्रेन में जगह भी उपलब्ध हो सकेगी।

पुनीत कुशवाहा