आई एक्सक्लूसिव

-मोबाइल पॉकेट मोबिक्विक के माध्यम से दो सेकेंड में बुक कर सकते हैं तत्काल रिजर्वेशन

-ई-टिकट यात्रियों की सुविधा को देखते IRCTC ने मोबिक्विक से किया करार, रिजवर्ेशन शुरू

KANPUR : अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं और ई-टिकट का प्रयोग करते हैं तो आपके लिए यह खबर काफी राहत भरी है। आईआरसीटीसी ने तत्काल टिकट रिजर्वेशन कराने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए ई-कैश भुगतान के लिए मोबाइल पेमेंट नेटवर्क मोबिक्विक से करार किया है, जिसके चलते यात्री की ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक करने के दौरान मात्र दो सेकेंड में आपकी पेमेंट हो जाएगी। यह सेवा तत्काल प्रभाव से लागू की जा चुकी है। यात्री इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। गौरतलब है कि अभी तक यात्री के मोबाइल से तत्काल टिकट बुक करने में काफी समय लगता था, जिसके चलते कभी-कभी यात्री के टिकट के बुकिंग करते हुए सीटें फुल हो जाती थी, इस सेवा का लाभ उठा यात्री अपनी टिकट चुटकी बजाते ही बुक कर सकता है।

15 परसेंट लोग लेते हैं तत्काल टिकट

रेलवे आंकड़ों को देखा जाए तो प्रतिदिन लगभग 15 प्रतिशत यात्री तत्काल टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं। मोबिक्विक मोबाइल पेमेंट नेटवर्क से तत्काल टिकट का पेमेंट करने में काफी आसानी होगी। साथ ही यात्री को भुगतान में देरी होने के कारण रिजर्वेशन खारिज होने की टेंशन भी नहीं होगी। आईआरसीटीसी पीआरओ संदीप दत्ता ने बताया कि ये सुविधा लागू होने के बाद पैसेंजर्स को तत्काल टिकट मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएगी।

क्या है मोबिक्विक

मोबिक्विक एक ऑनलाइन मोबाइल वॉलेट है, जिससे यात्री मोबाइल पेमेंट नेटवर्क के माध्यम से ऑनलाइन ही बुक की गई तत्काल टिकट की पेमेंट चंद सेकेंड में कर सकता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्री कोमोबाइल में ई-कैश डलवाना पड़ेगा, जिसके बाद आप मोबिक्विक ऐप से ऑनलाइन कैश पेमेंट कर सकेंगे।

-------------------

खारिज नहीं होगी टिकट

आईआरसीटीसी पीआरओ संदीप दत्ता ने बताया कि तत्काल टिकट ऑनलाइन बुक करने में अक्सर यात्री को पेमेंट में देरी होती थी, जिसके चलते या तो उनका टिकट खारिज हो जाता था या फिर भुगतान की देरी के चलते ट्रेन की बर्थ ही फुल हो जाती है। यात्रियों को इस समस्य से मुक्ति मिल जाएगी।

-------------------

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यह सेवा तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। अब ऑनलाइन तत्काल रिजर्वेशन कराने में यात्रियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

-संदीप दत्ता, पीआरओ, आईआरसीटीसी