- यात्रियों की सुविधा को देखते रेलवे बोर्ड ने लिया फैसला, अक्टूबर से लागू होगा

- अभी 12 घंटे से कम के लिए नहीं बुक किया जा सकता रिटायरिंग रूम

- कंफर्म टिकट वालों को ही नियमानुसार रेंट में मिलता है रिटायरिंग रूम

KANPUR। रेलवे ने राजधानी, दूरंतो, शताब्दी व गरीबरथ ट्रेनों के किराए में फ्लेक्सी रेंट लगा अपर क्लास की समस्या बढ़ाई है। वहीं दूसरी ओर स्टेशन में कम से कम 12 घंटे के लिए रेंट में मिलने वाले रिटायरिंग को घंटे के हिसाब से रेंट में लेने का नियम लागू कर मिडिल क्लास पैसेंजर्स को काफी राहत दी है। रेलवे बोर्ड पीआरओ अनिल सक्सेना की माने तो यह सेवा अक्टूबर माह से पूर्ण रूप से लागू हो जाएगी। इसके लिए रेंट लिस्ट जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

सर्दी में होती है रूम की मारामारी

सर्दी के मौसम में रिटायरिंग रूम की काफी मारामारी होती है। गौरतलब है कि ठंड के मौसम में कोहरे से प्रभावित होकर ट्रेनें अपने निर्धारित समय से घंटों लेट होती हैं। जिसके चलते अन्य जिले से ट्रेन पकड़ने सेंट्रल आए पैसेंजर्स को ठहरने की काफी दिक्कत होती हैं। ऐसी स्थिति में वह कुछ घंटों के लिए रिटायरिंग रूम लेकर अपनी ट्रेन का आराम से इंतजार कर सकता है। इसके लिए उसे पूरे 12 घंटे का पैसा नहीं देना पड़ेगा।

ऑनलाइन बुक करा सकते रूम

रेलवे अधिकारियों की माने तो पैसेंजर अपनी सुविधा के अनुसार आईआरसीटीसी की वेबसाइट से सेंट्रल स्टेशन में बने रिटायरिंग रूम को बुका करा सकता है। बुक करने के दौरान पैसेंजर को उसका रूम नंबर बता दिया जाएगा। स्टेशन पहुंचने पर पैसेंजर को सिर्फ अपनी कंफर्म टिकट का पीएनआर नंबर बुकिंग क्लर्क को देना होगा। जिसके बाद वह पैसेंजर को रूम की चाबी दे देगा।

वर्तमान में रिटायरिंग रूम की रेंट लिस्ट

रूम श्रेणी 24 घंटे 12 घंटे

एसी डबल बेड 1200 720

एसी तीन बेड 1000 600

नान एसी रूम 600 360

डॉरमेट्री 1 बेड 150 प्रति बेड 90 रुपये प्रति बेड