- पनकी भव सिंह में न्यू टीपी नगर प्रोजेक्ट का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर

- कमिश्नर ने केडीए को जल्द प्लाट आवंटन प्रक्रिया शुरू करने का दिया आदेश

-ट्रंासपोर्टर्स को दिए जाने वाले प्लाटों की कीमत न्यूनतम ही रखने को कहा

- ट्रैफिक के लिए मुसीबत बनी नौबस्ता मौरंग मंडी को भी शिफ्ट करने की तैयारी

KANPUR : परेड मुर्गा मार्केट की शिफ्टिंग में सफल होने के बाद अब प्रशासन ने दक्षिण क्षेत्र में ट्रैफिक अराजकता का पर्याय बने ट्रांसपोर्ट नगर को हटा कर न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में स्थापित करने का काम शुरू कर दिया है। इसी के साथ नौबस्ता मौरंग मंडी को भी ट्रांसफर कर दिया जाएगा। बुधवार को पनकी भवसिंह स्थित न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में अब तक हुए निर्माण का जायजा लेने कमिश्नर मो। इफ्तिाखारुद्दीन पहुंचे। उन्होंने मार्च तक सभी कार्यो को पूरा करने अादेश दिया।

फौरन निपटाएं भूमि विवाद

कमिश्नर इफ्तिाखारुद्दीन ने ट्रांसपोर्टर्स को जल्द से जल्द न्यू टीपी नगर में शिफ्ट करने के लिए यह भी कहा कि अगर कहीं कोई भूमि विवाद मामला पेंडिंग हो तो उसे तुरंत निपटाएं। केडीए वीसी से कहा कि ट्रंासपोर्टर्स को दिए जाने वाले प्लाटों की कीमत न्यूनतम ही रखी जाये क्योंकि अब शहर में ट्रांसपोर्ट की सम्भावनाएं समाप्त हो चुकी हैं। निर्माण पूरा होने पर प्लाटों के आवंटन की कार्रवाई शुरू करें। इसके बाद ट्रांसपोटर्स को शिफ्ट करने का काम शुरू करा दें।

जल्द आवंटन प्रक्रिया शुरू होगी

केडीए वीसी जयश्री भोज ने बताया कि 200 करोड़ की लागत से बन रहे न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में फेज-1 और फेज-3 का काम पूरा हो चुका है। फेज-2 के काम भी मार्च तक पूरे कर लिए जाएंगे। कुल 1024 प्लॉट निकाले जा रहे हैं। तीनों फेज के कार्य खत्म होते ही आवंटन प्रक्रिया शुरू होगी। अभी शासन ने यहां के भूखण्डों के लिए रेट तय नहीं किए हैं। रेट तय होते ही प्रक्रिया और तेज हो जाएगी।

शिफ्टिंग का समय भी तय

डीएम कौशलराज शर्मा ने कहा कि केडीए द्वारा ट्रांसपोर्टर्स को प्लाट आवंटित करते वक्त शिफ्टिंग करने का समय भी फिक्स कर दिया जाएगा। ट्रांसपोर्टर्स की एसोसिएशन को भी साथ लेकर ट्रांसपोर्ट नगर से ट्रांसपोर्ट हटवाए जाएंगे। दक्षिण क्षेत्र में जाम की समस्या का सबसे बड़ा कारण ट्रांसपोर्ट नगर है। इसके अलावा कई सड़कों पर ट्रक भी खड़े रहते हैं। जो यातायात में बाधक बनते हैं।

आरटीओ ऑफिस भी यहीं

आरटीओ ऑफिस भी यहां बनवाया जाएगा। इसकी बिल्डिंग निर्माण के लिए केडीए कार्य करेगा। वाहनों के खड़े होने के शेड बनाए जाएंगे। कमिश्नर ने कहा कि यहां के विकास कार्यो के लिए एक अलग से मीटिंग होगी। लोकनिर्माण विभाग सड़क का प्रोजेक्ट भी तैयार करेगा ताकि सड़क का चौड़ीकरण किया जा सके।

ऐसे चमकाएंगे न्यू ट्रांसपोर्टनगर

- न्यू ट्रांसपोर्ट नगर के सामने वाली सड़क फोर लेन बनेगी

- सिल्वर कलर के होंगे इलेक्ट्रिक पोल, स्ट्रीट लाइट में लगेंगी एलईडी

- हरियाली से भरपूर पार्क का भी निर्माण किया जा रहा, सड़क पर भी लगेंगे पेड़

(बॉक्स बनाएं)

मौरंग मण्डी अब जाएगी बाहर

ट्रांसपोर्ट नगर को हटाने के साथ नौबस्ता मौरंग मण्डी को भी हटाने का प्लान तैयार हो चुका है। अगर प्रशासन के दावे के अनुरूप सब ठीक रहा तो तीन महीने के अंदर मौरंग मण्डी बिनगवां शिफ्ट हो जाएगी। डीएम ने बताया कि मौरंग मंडी के प्लाटों के आवंटन का काम शुरू हो गया है। 180 प्लाटों में 94 लोगों को प्लाट का आवंटन हो चुका है। इन्हें जल्द अपना व्यवसाय नई मौरंग मंडी में शुरू करने को कहा गया है। मौरंग के ट्रकों को सड़क पर कब्जा करके खड़ा नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए अभियान शुरू किया जा रहा है। डीएम ने यह भी कहा कि बिना लाइसेंस मौरंग स्टोर करने वालों पर भी नजर रखी जा रही है। ऐसे व्यापारियों के खिलाफ एफआईआर कराई जाएगी।