-आईटीआई पांडुनगर, कल्याणपुर, लाल बंगला, विश्व बैंक, घाटमपुर व बिल्हौर में शुरू हुई एडमिशन की दौड़

-तीन जनपद की छह आइटीआई के लिए स्टूडेंट्स कर सकेंगे आवेदन, 10 ट्रेड का ऑप्शन भरने की छूट

- 28 अगस्त तक कर सकेंगे वेबसाइड के जरिए ऑनलाइन आवेदन

- 250 रुपए सामान्य वर्ग के लिए और 150 रुपए एससी,एसटी को देनी होगी फीस

KANPUR: स्किल्ड लोगों की फौज तैयार करने वाले आईटीआई की चार हजार सीटों में एडमिशन की दौड़ वेडनेसडे से शुरू हो गई है। ईयर 2021-22 में पांडुनगर, कल्याणपुर, लाल बंगला, विश्व बैंक, घाटमपुर और बिल्हौर आईटीआई में स्टूडेंट्स को एडमिशन मिल जाएगा। सर्वाधिक सीटें पांडुनगर आईटीआई में हैं। एडमिशन के लिए स्टूडेंट वेबसाइट के माध्यम से 28 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा।

क्या मिलेगी छूट

आईटीआई पांडुनगर के प्रिंसिपल केएम सिंह ने बताया कि एडमिशन का पूरा प्रॉसेस ऑनलाइन होगा। सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए आवेदन फीस 250 रुपए व एससी-एसटी के लिए 150 रुए रखी गई है। स्टूडेंट मैक्सिमम तीन जनपद की आईटीआई का ऑप्शन भर सकते हैं। उन्हें छह आईटीआई भरने की छूट मिलेगी। इन आईटीआई में वह फिटर, टर्नर, मोटर मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, कंप्यूटर व कारपेंटर समेत 10 ट्रेड का विकल्प भर सकते हैं। पांडुनगर स्थित आईटीआई में सर्वाधिक ट्रेड होने के साथ देश की नामी गिरामी कार व मोटर साइकिल कंपनी की कार्यशाला भी स्थापित है।

जल्द होगी शुरुआत

डॉ। केएम सिंह ने बताया कि इस बार लैब प्रैक्टिकल का परसेंट और बढ़ाए जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि आईटीआई की सभी ट्रेड में ऐसे लैब स्टडी को शामिल किया जाता है जिनका सीधा संबंध इंडस्ट्री से हो। इस वर्ष दो और नई कार्यशालाएं स्थापित किए जाने की तैयारी है। कोरोना के मामले थमने के साथ ही इसकी शुरुआत कर दी जाएगी।

एनुअल एग्जाम 28 से

पिछले साल एडमिशन लेने वाले आईटीआई के स्टूडेंट्स के ईयरली एग्जाम की डेट वेडनेसडे को घोषित कर दी गई। यह एग्जाम 28 अगस्त से ऑनलाइन शुरू होंगे। इस एग्जाम में सात हजार छात्र छात्राएं शामिल होंगे जबकि उनके प्रैक्टिकल एग्जाम 13 सितंबर से होंगे।