आई एक्सक्लूसिव

-सेंट्रल स्टेशन के रिजर्वेशन व जनरल टिकट काउंटर में लगेंगी स्वाइप मशीन, डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड से पे करना होगा पैसा

-नए साल से सेंट्रल में यह सेवा हो जाएगी शुरू, रेलवे अधिकारियों में इस बात की चर्चा, सेंट्रल में आएंगी दो दर्जन स्वाइप मशीन

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : देश को हाइटेक करने के लिए जहां पीएम कैशलेस योजना पर जोर दे रहे हैं। वहीं रेलवे ने भी अपनी व्यवस्थाओं को हाइटेक करने का प्लान बना लिया है। सोर्सेज की मानें तो सेंट्रल स्टेशन समेत एनसीआर जोन के प्रमुख ए 1 श्रेणी के स्टेशनों में रिजर्वेशन काउंटर समेत जनरल टिकट विंडो को भी कैशलेस कर दिया जाएगा। इसके चलते काउंटर में जल्द ही स्वाइप मशीनों को लगाने की तैयार की जा रही है। रेलवे अधिकारियों के बीच में चर्चा है कि नए साल में सेंट्रल स्टेशन स्थित रिजर्वेशन हॉल व जनरल टिकट काउंटर में स्वाइप मशीनों को लगा दिया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों ने सेंट्रल स्टेशन में तैयारी भी कर ली है।

जोनल ऑफिस ने मांगी जानकारी

सेंट्रल स्टेशन में तैनात एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एनसीआर जोन कार्यालय इलाहाबाद से उच्च अधिकारियों ने लेटर भेज सेंट्रल स्टेशन में कितनी स्वाइप मशीनों की जरूरत होगी इसकी जानकारी मांगी है। सोर्सेज ने बताया कि सेंट्रल स्टेशन को कैशलेस करने के लिए अधिकारियों ने दो दर्जन स्वाइप मशीन देने का प्रस्ताव जोनल कार्यालय भेजा है।

क्रेडिट व डेबिट कार्ड से हाेगा भुगतान

सेंट्रल स्टेशन के कैश काउंटर्स को कैशलेस करने के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन व जनरल टिकट काउंटर में टिकट लेने के लिए क्रेडिट व डेबिट कार्ड का यूज करना होगा। अधिकारियों का मानना है कि काउंटर्स में स्वाइप मशीन लग जाने से यात्रियों को टिकट देने में कम समय लगेगा, जिससे काउंटर से भीड़ भी कम हो जाएगी।

------------------

कुछ दिनों तक चलेगा कैश सिस्टम

सेंट्रल स्टेशन में फिलहाल कुछ माह तक कैश सिस्टम चलता रहेगा। रेलवे अधिकारियों का मानना है कि कैश सिस्टम अचानक बंद करने से यात्रियों की समस्या बढ़ जाएगी। स्वाइप मशीन को ऑप्शन पर रखा जाएगा। जो यात्री क्रेडिट व डेबिट कार्ड से पे करना चाहते हैं, वह स्वाइप मशीन का प्रयोग कर सकते हैं। आगे चलकर जब टिकट का पेमेंट कैश में देने वालों की संख्या कम हो जाएगी। तब काउंटर को पूर्ण रूप से कैशलेस कर दिया जाएगा।

------------------

स्टेशनों को भी कैशलेस करने की तैयारी चल रही है। कैशलेस सिस्टम लागू करने से यात्रियों को समस्या न हो इसके लिए पहले से खाका तैयार किया जा रहा है।

-बिजय कुमार, सीपीआरओ, एनसीआर।