- कोविड के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए डॉरमेट्री खोलने की मंजूरी

- टूरिस्ट पैसेंजर्स फ्रेश होने के लिए ऑनलाइन एसी रिटायरिंग रूम की करते बुकिंग

- 03 डबल बेड एसी रूम के साथ 12 डॉरमेट्री हैं

- 22 मार्च 2020 से रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री बंद की गई थी

KANPUR। देश के सबसे बिजी स्टेशन में कानपुर सेंट्रल का नाम है। 350 से ज्यादा ट्रेनें नॉर्मल दिनों में कानपुर से होकर गुजरती है। पैसेंजर्स को रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री की जरूरत होती है। लेकिन कोरोना वायरस के आउटब्रेक की वजह से उसपर रोक लगा दी गई थी। लेकिन अब जब स्थितियां सामान्य हो रही हैं तो इसे दोबारा ओपन करने की तैयारी हो रही है। नेक्स्ट वीक से इसे शुरू कर दिया जाएगा। बशर्ते रेलवे को कोविड के सभी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। गौरतलब है कि बीते 22 मार्च 2020 से ट्रेनों के साथ सेंट्रल स्टेशन का रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री भी बंद कर दी गई थी।

रूम की संख्या बढ़ेगी

सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि पैसेंजर्स की डिमांड के मुकाबले रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री की संख्या काफी कम है। रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री नार्मल दिनों में हमेशा फुल रहते हैं। पैसेंजर्स की जरूरत को देखते हुए डॉरमेट्री व एसी डबल बेड सिग्नल रूम की संख्या को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

ऑनलाइन बुकिंग

पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि कानपुर सेंट्रल स्टेशन समेत एनसीआर रीजन में रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री की सर्विस ऑनलाइन है। पैसेंजर रेल टिकट बुकिंग के दौरान आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री की भी बुकिंग कर सकता है। कोरोना काल की वजह से अभी तक यह बंद थे। पैसेंजर्स का आवागमन सामान्य होते दिखाई दे रहे हैं। इसलिए रिटायरिंग रूम को खोलने की तैयारी चल रही है।

होटल से सस्ते रूम

सेंट्रल स्टेशन के कैंट साइड प्रशासनिक भवन के तीसरे खंड में डॉरमेट्री व रिटायरिंग रूम है। जहां तीन डबल बेड एसी रूम के साथ 12 डॉरमेट्री हैं। जोकि बे्रक जर्नी करने वाले पैसेंजर्स कुछ घंटों के लिए आराम करने व फ्रेश होने के लिए दी जाती है। पैसेंजर्स एसी रूम व डॉरमेट्री को घंटे के मुताबिक बुक करता है। इनका फेयर प्राइवेट होटलों से काफी कम होता है। पैसेंजर्स को 24 घंटे के लिए डॉयमेट्री का 100 रुपए व डबल बेड एसी रूम के लिए 800 पे करना होता है।

डॉरमेट्री व रिटायरिंग रूम की संख्या

- 8 डॉरमेट्री सिग्नल रूम में

- 3 डबल बेड एसी सिग्नल रूम

- 1 डबल बेड एसी डबल रूम

- 100 रुपए डॉरमेट्री का फेयर

- 800 रुपए एसी बेडरूम का फेयर

ट्रेनों का संचालन धीरे-धीरे सामान्य होने के साथ पैसेंजर्स की संख्या भी बढ़ रही है। पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए डॉरमेट्री व रिटायरिंग रूम कोविड के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए खोलने की कवायद शुरू कर दी गई है।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन