-आईआईटी कानपुर की टीम ने कैंसर पेशेंट्स के लिए डेवलप किया प्रोग्रामेबल रोबोटिक मोशन प्लेटफार्म

-सांसों के मोशन को सिम्यूलेट कर रेडियोथेरेपी को बनाएगा और सटीक, कम होगा हेल्दी टिश्यू के डैमेज होने का खतरा

KANPUR: कैंसर पेश्ेांट्स को रेडियोथेरेपी कराते समय हेल्दी टिश्यूज के डैमेज होने का खतरा अब कम होगा। उन्हें सटीक तरीके से रेडियोथेरेपी देने के लिए आईआईटी कानपुर ने एक खास प्रोग्रामेबल रोबोटिक मोशन प्लेटफार्म तैयार किया है। जो रेडियोथेरेपी के दौरान सांसों के साथ लंग्स के मोशन को मापेगा और उसके आधार पर रेडियोथेरेपी देने वाली मशीन को और सटीक तरीके से कैंसरस टिश्यूज की सिकाई करने के लिए पोजीशन करेगा। आईआईटी कानपुर में डेवलप किए गए इस रोबोटिक प्लेटफार्म की टेस्टिंग एसजीपीजीआई लखनऊ में शुरू भी हो गई है। इसे आईआईटी और एसजीपीजीआई दोनों ने मिल कर डेवलप किया है। जिसमें केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की ओर से भी मदद मिली है।

रोबोटिक प्लेटफार्म: फैक्ट फाइल

-सांसों के साथ ही लंग्स के मोशन को मापेगा रोबोट

-कैंसरस टिश्यूज की सिकाई के लिए पोजीशन करेगा।

-इससे हेल्दी टिश्यूज को कम से कम नुकसान होता है

-लंग्स में मौजूद ट्यूमर को निकालने में भी मददगार

-लीनियर एक्सलरेटर, कोबाल्ट मशीनों में हो सकता इंस्टॉल

-रोबोटिक प्लेटफार्म की टेस्टिंग एसजीपीजीआई लखनऊ में शुरू

-आईआईटी कानपुर में डेवलप किया गया है यह प्लेटफार्म

-डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से भी मिली है मदद

3डी सिम्यूलेशन नापेगा मोशन

इस रोबोटिक प्लेटफार्म को आईआईटी कानपुर के प्रो.आशीष दत्ता और एसजीपीजीआई के प्रो.जे मारिया दास ने मिल कर तैयार किया है। इस रोबोटिक प्लेटफार्म में रेस्पेरेटरी मोशन को रेडियोथेरेपी के वक्त मैनेज कर मशीन को स्टेबलराइज करता है। इसके लिए यह प्लेटफार्म 3डी सिम्यूलेशन करता है। जिससे सांस लेते वक्त लंग के मोशन को सटीक तरह से मापते हुए रेडियोथेरेपी को प्रोग्राम करने में मदद मिलती है। इस दौरान सिकाई होने से हेल्दी टिश्यूज को कम से कम नुकसान होता है। इसे तैयार करने वाली आईआईटी की फैकल्टी के मुताबिक यह मोशन प्लेटफार्म लंग्स में मौजूद ट्यूमर को निकालने में भी मददगार हो सकता है। इसे टारगेटेड रेडियोथेरेपी देने वाली लीनियर एक्सलरेटर और कोबाल्ट मशीनों पर भी इंस्टॉल किया जा सकता है।

फाइनल टेस्िटंग जारी

आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर प्रो। अभय करंदीकर ने जानकारी दी कि प्रोग्रामेबल रोबोटिक मोशन प्लेटफार्म की फाइनल टेस्टिंग एसजीपीजीआई लखनऊ में चल रही है। यह मेक इन इंडिया के तहत टेक्नोलॉजी डेवपलमेंट की बड़ी उपलब्धि है। जिसे एडवांस मेन्युफैक्चरिंग टेक्नोलोजी प्रोग्राम के तहत तैयार किया गया है। जिसमें आईआईटी भी साझेदार है।