-भारी फोर्स देख घरों से भी निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पाए उपद्रवी, 15,000 से ज्यादा जवान हुए तैनात

-पूरे दिन फोर्स के साथ मार्चपास्ट करते रहे एडीजी और आईजी, रिजर्व बल के साथ 6 जिलों की फोर्स ने डाला डेरा

kanpur@inext.co.in

KANPUR : संडे को पूरा दिन शहर में तनावपूर्ण शांति देखी गई। भारी फोर्स की तैनाती के बाद कोई भी उपद्रवी अपना सिर नहीं उठा सका। पुलिस ने प्लानिंग के साथ काम करते हुए कहीं भी भीड़ एकत्र नहीं होने दी। जगह-जगह बैरिकेड किया गया। सुबह से ही फोर्स ने मार्चपास्ट करते हुए लोगों को शांत रहने की अपील की। हलीम मुस्लिम में प्रदर्शन करने को जरूर कुछ लोग एकत्र हुए, डीएम और एसएसपी ने मुस्तैदी दिखाते हुए ज्ञापन लेकर सभी को वापस घरों को भेज दिया गया। इससे उपद्रवियों के मंसूबे पूरी तरह से ध्वस्त हो गए।

6 जिलों से भी िमली फोर्स

कानपुर में 2 दिन से हो रही भारी हिंसा को देखते हुए 15,000 से ज्यादा फोर्स को शहर में डिप्लॉय किया गया है। रिजर्व बल के साथ ही 6 जिलों से भी डिप्टी एसपी के साथ पुलिस को तैनात किया गया है। वहीं बवाल रोकने के एक्सपर्ट अधिकारियों की भी तैनाती की गई है। लखनऊ के आईजी विजय कुमार को स्पेशली कानपुर भेजा गया है।

--------------

जगह-जगह लगाए बैरिकेड

यतीमखाना, तलाक मोहाल, बेकनगंज, दादा मियां हाता, बीडी मार्केट, मुंशीपुरवा, बाबूपुरवा समेत अन्य संवेदनशील एरियाज में पुलिस ने बल्लियों से रास्तों को रोक दिया। बैरिकेड लगाकर किसी भी कार को न तो अंदर जाने दिया और न ही बाहर आने दिया।

-------------

संदिग्ध लोगों की चेकिंग

संडे को यतीमखाना एरिया में दिन की शुरुआत बेहद सामान्य तरीके से हुई। वहीं संदिग्ध लोगों से पूछताछ के साथ चेकिंग भी की जाती रही। एसपी पूर्वी डा। राजकुमार और एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव यतीमखाना में ने 2 संदिग्धों को भी पकड़ा। दोनों से घर का पता पूछा गया तो वे सही से नहीं बता पाए। फिलहाल पूछताछ के लिए दोनों में हिरासत में रखा गया है। वहीं परेड चौराहे पर भी वाहनों की चेकिंग चलती की जाती रही।

--------------

रात को की गई कॉम्बिंग

देर रात तक फोर्स पूरी तरह से चौकन्ना रहा। वहीं देर रात तक भी अति संवेदनशील एरियाज में फोर्स ने मार्चपास्ट किया। कई इलाकों में कॉम्बिंग भी की गई। एडीजी प्रेम प्रकाश ने परेड चौराहे पर पीएसी की परेड भी कराई और मनोबल भी बढ़ाया।

--------------

बाहर से िमली फोर्स

-10 कंपनी आईटीबीपी

-10 कंपनी आरएएफ

-10 कंपनी पीएसी

-8 कंपनी एसएसबी

-2,000 सीआरपीएफ के रिक्रूट

-6 एडिशनल एसपी विद फोर्स

-----------

ये अधिकारी भी कानपुर को मिले

-आईजी विजय कुमार, लखनऊ

-राजेश मोदक, डीआईजी, पीएसी

-रामलाल वर्मा, कमांडेंट, पीएसी

------------

इन जिलों से अाई फोर्स

-ललितपुर

-झांसी

-इटावा

-लखनऊ

-उन्नाव

-अलीगढ़

------------

3 लेयर में बनाया सुरक्षा घेरा

आईटीबीपी- बेकनगंज, दादा मियां हाता, रहमानी, तलाक मोहाल के भीतरी एरियाज में तैनात की गई।

आरएएफ- मुस्लिम बाहुल्य एरियाज के बाहरी क्षेत्र में जवानों को तैनात किया गया।

पीएसी, एसएसबी- बाबूपुरवा समेत मिश्रित आबादी एरिया वाले इलाकों में इनको तैनात किया गया है।

--------------