-इलाकाई लोगों ने सिपाही की करतूत बयां की, सादे कपड़े में प्राइवेट गाड़ी से टहलता था

-स्पेशल टीम की कारगुजारियों से बदनाम हो गया है थाना, दलालों का रहता है जमावड़ा

KANPUR : पुलिस चौकी में वारण्टी की मौत में नामजद जनार्दन वैसे तो सिपाही है, लेकिन उसने चकेरी थानाक्षेत्र में इतनी गदर मचा रखा था कि इलाके में थानेदार से ज्यादा उसका जलवा है। इलाकाई लोग थानेदार से ज्यादा उससे घबराते हैं। इलाकाई लोगों की नजर में वो थाने का सबसे भ्रष्ट सिपाही है। वो खुद ही अपराधियों को शह देकर उनसे अपराध कराता था। यही हाल थाने की स्पेशल टीम का है। उससे इलाकाई लोग इतना त्रस्त हो गए हैं कि वे उनको देखते ही रास्ता बदल लेते हैं।

ब्लैकमेल कर करते हैं उगाही

कांस्टेबल जनार्दन की तैनाती चकेरी थाने में थी, लेकिन वो स्पेशल टीम में चलता था। यह टीम अपराधियों को पकड़ने के बजाय उनको ठेक देकर दूसरे थानाक्षेत्र में अपराध करती है। जनार्दन समेत पूरी टीम सादे कपड़े में प्राइवेट गाड़ी में घूमती थी। वे अपराधियों को पकड़कर उनको ब्लैकमेल कर उगाही करते हैं।

शाम को क्लब में सजती है महफिल

कांस्टेबल जनार्दन महंगे शौक के लिए भी पुलिस महकमे में चर्चित है। वो ब्रांडेंड कपड़े और बीयर पीने का शौकीन है। थाने के एक सिपाही ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि वो चंद दिनों में ही कारखास से ज्यादा थानेदार का खास बन जाता है। थानेदार का खास होने से वो मनमाफिक नौकरी करता था। वो शाम को दोस्तों के साथ क्लब जाता था, जहां वो उसकी महफिल सजती थी।

स्पेशल टीम पर उठने लगे सवाल

चकेरी में पुलिस चौकी में वारण्टी की मौत से थानों में चलने वाली स्पेशल टीम पर सवाल उठने लगे हैं। बताते चले कि हर थाने की अपनी स्पेशल टीम है। यह टीम सादे कपड़ों में थानाक्षेत्र में घूमकर अपराधियों पर नजर रखती है। थानेदार की ओर से इस टीम को शक होने पर किसी को भी बिना लिखापढ़ी के उठाकर पूछताछ करने की छूट मिली होती है। जिसका फायदा उठाकर ज्यादातर स्पेशल टीम गदर मचाए हुए हैं। इस कांड के बाद अब पुलिस कर्मी दबी जुबान स्पेशल टीम की पोल खोलने में लगे हैं।

स्पेशल टीम की हालिया कारस्तानियां

-दो महीने पहले देवीगंज में नौकंटी के दौरान स्पेशल टीम के सिपाहियों का नोट उड़ाने पर काफी विवाद हुआ था।

-जनार्दन के हाईप्रोफाइल फोन टेपिंग मामले में दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़े सिपाही नरेंद्र से भी करीबी संबंध हैं।

-स्पेशल टीम का एक सिपाही कल्याणपुर थाने में रहते हुए एक वकील की पिटाई भी कर चुका है।

-अहिरवां में एक लड़के की पिटाई के मामले में स्पेशल टीम के ही एक सिपाही पर कार्रवाई हुई थी वह सिपाही अब महाराजपुर में तैनात है।

--------------------

पुलिस का कम दलालों का असर ज्यादा

चकेरी थाने में स्पेशल टीम के साथ ही दलाल, जिसमें कई एसपीओ भी शामिल हैं उनका प्रभाव ज्यादा दिखता है। यहां पर ज्यादातर दलाल पुलिस की मदद से जमीनों पर कब्जे और उन्हें खाली कराने के काम को भी बड़े स्तर पर करते हैं। कमल की मौत के बाद गुरुवार और फिर फ्राईडे को भी थाने में आलाअधिकारी जमे रहे। इस दौरान भी इन दलाल प्रवत्ति के कई लोगों की थाने में चहल कदमी होती रही।