दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

फ्लैग: वीआईपी ट्रेनों में घटनाओं की रोकथाम के लिए जीआरपी की पहल

- मुगलसराय से लेकर गाजियाबाद तक विभिन्न ट्रेनों में चलेगी यह स्पेशल टीम

- कोचों में अपराधिक घटनाओं पर शिकंजा कसने के लिए सादी वर्दी में तैनात रहेगी

KANPUR। ट्रेनों में सफर के दौरान पैसेंजर व उनके लगेज की सेफ्टी अब जीआरपी की स्पेशल रनिंग टीम करेगी। एनसीआर जोन में एसी कोचों में लगातार बढ़ रही चोरी की घटनाओं पर शिकंजा कसने के लिए एडीजी रेलवे ने भ्0 सिपाहियों की स्पेशल टीम का गठन किया है। यह सिपाही सादे कपड़ों में मुगलसराय से गाजियाबाद तक विभिन्न ट्रेनों में तैनात रहेंगे। फिलहाल स्पेशल टीम की विशेष नजर एसी कोचों पर होगी।

कोच अटेंडेंट से लेंगे जानकारी

जीआरपी अधिकारियों की माने तो जीआरपी आईजी द्वारा गठित की गई स्पेशल टीम के मेंबर्स कोच अटेंडेंट के कांटेक्ट में रहेंगे। एसी कोचों में तैनात रहने वाले कोच अटेंडेंट स्पेशल टीम के लिए इंफार्मेशन देने का काम करेगा। जिसकी मदद से यह टीम संदिग्ध पैसेंजर्स पर नजर रखेगी।

आईजी को करेगी रिपोर्ट

स्पेशल टीम डायरेक्ट एनसीआर जोन के जीआरपी आरजी डीके मौर्या को रिपोर्ट करेगी। आईजी खुद हर सप्ताह स्पेशल टीम के साथ बैठक कर प्रोग्रेस रिपोटर्1 लेंगे।

मुगलसराय से गाजियाबाद के बीच

जीआरपी सोर्सेज के मुताबिक मुगलसराय से गाजियाबाद के बीच में कई शातिर गैंग सक्रिय हैं। जो एसी कोचों में रिजर्वेशन कराके सफर करते हैं और मौका पाते ही दूसरे पैसेंजर का लगेज लेकर रात में दूसरे स्टेशन में उतर जाते हैं।

कोच अटेंडेंट केबिन की होगी चेकिंग

जीआरपी के मुताबिक विभिन्न एसी ट्रेनों में अक्सर घटना के शिकार पैसेंजर कोच अटेंडेंट पर ही चोरी का शक जताते हैं। हाल ही में जीआरपी में पकड़े गए एक चोर गैंग ने पूछताछ के दौरान पटना एक्सप्रेस में तैनात बिहार निवासी एक कोच अटेंडेंट का नाम कबूला था। जीआरपी ने दबिश दे आरोपी कोच अटेंडेंट को पकड़ जेल भेजा था। ऐसे में स्पेशल टीम के पास यह अधिकार होगा की वह संदेह होने पर कोच अटेंडेंट के केबिन की चेकिंग कर सकेंगे।

'एसी कोचों में लगातार बढ़ रही चोरी की घटनाओं को देखते हुए स्पेशल टीम का गठन किया गया है। यह टीम सादे कपड़ों में विभिन्न ट्रेनों में तैनात की जाएगी.'

- डीके मौर्या, डीआईजी जीआरपी