- 15 अगस्त से पहले मिठाई की दुकानों में चला सघन चेकिंग अभियान

- जांच-पड़ताल में कई किलो खराब लड्डू नष्ट करवाए गए, दुकानदारों को नोटिस

KANPUR : स्वतंत्रता दिवस से पहले मिठाइयों की दुकानों में जब छापेमारी की गई तो ज्यादातर दुकानों में बूंदी के खराब लड्डू बनते मिले। फूड सेफ्टी ऑफिसर्स ने इन लड्डुओं को मौके पर ही नष्ट करवा दिया। कई दुकानों से नमूने भी भरे गए।

सघन छापेमारी अभियान

लास्ट ईयर 15 अगस्त पर सरकारी स्कूलों के बच्चे लड्डू खाने से बीमार पड़ गए थे। इस बार जिला प्रशासन ने पहले ही मिठाइयों की दुकानों की चेकिंग शुरू कराई है। इस कड़ी में मंगलवार को घाटमपुर में मिठाई की दुकानों पर छापे मारे गए। दुकानों पर रेड पड़ते ही अफरा-तफरी मच गई। कई दुकानदारों ने बन रहा माल सड़क पर फेंक दिया। छापेमारी में कई दुकानों से सैम्पल लिए गए।

नष्ट करवाई मिठाई

जांच-पड़ताल में सजेती स्थित बाजपेई स्वीट्स एंड नमकीन, पतारा स्थित श्याम स्वीट्स एंड नमकीन शॉप भारी मात्रा में बासी मिठाई नष्ट कराई गई। यहीं पर श्रवण कुमार तिवारी स्वीट हाउस से करीब 10 किलो बूंदी के लड्डू फिंकवाए गए। घाटमपुर में सचान स्वीट्स एंड नमकीन व विनोद कुमार स्वीट हाउस समेत पतारा में मंगलम स्वीट्स पतारा में गन्दगी मिलने पर नोटिस दिया गया।

ध्यान दें तो नहीं खराब होगी मिठाई -

जरा सी सावधानी से लड्डू व अन्य मिठाइयों को खराब होने से बचाया जा सकता है। एफडीए के जिला प्रभारी एसएच आबिदी ने बताया कि आम तौर पर 15 अगस्त को मिष्ठान वितरण के लिए ताजा गरम लड्डू या मिठाई को शाम को पैक करवाकर लोग ले जाते है। ऐसे में फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। इसकी वजह है, इसचीरिचिया कोलाई बैक्टीरिया जोकि गरम लड्डुओं अथवा मिठाई को पैक करने से पैदा हुई नमी में बहुत तेजी से इजाफा करता है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि गरम मिठाई को पहले ठंडा कर लें, फिर उन्हें पैक करें। उन्होंने कहा कि सभी मिठाई दुकानदारों को इस बाबत दिशा-निर्देश भी जारी किए गए है।