kanpur@inext.co.in

KANPUR : चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही शहर में मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानि आदर्श आचार संहिता लागू हुए ब्8 घंटे बीत चुके हैं। इसके बावजूद राजनैतिक पार्टियों, नेताओं और उनके समर्थक इसके उल्लंघन में जुटे हैं। आलम यह है कि एक ओर जहां पूरा शहर पार्टी-नेताओं की होर्डिग्स और बैनर से पटा पड़ा है। वहीं गवर्नमेंट ऑफिसेज में भी सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करती होर्डिग्स दोपहर तक लगीं रहीं।

गाइडलाइंस का पालन नहीं

भ् मार्च को लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित हुआ। आयोग की गाइडलाइंस के तहत डीएम डॉ। रोशन जैकब ने शहर में जगह-जगह लगी पालिटिकल पार्टियों और नेताओं की होर्डिग्स और बैनर को हटवाने के निर्देश दिए थे। मगर, ब्8 घंटे बाद भी निर्देशों का पूरी तरह से पालन नहीं हो सका है। सिटी की डिफरेंट लोकेशन्स पर विभिन्न राजनैतिक पार्टियों और नेताओं की बधाई संदेश-शुभकामना देती होर्डिग्स लगी नजर आ रही हैं।

गाडि़यों पर झंडे-सायरन भी

शहर में राजनैतिक पार्टियों के झंडे और पोस्टर लगी टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर गाडि़यां धड़ल्ले से घूम रही हैं। लाल-नीली बत्ती लगे फोर-व्हीलर वेहिकल्स पर तो हूटर और सायरन बजाकर भी कई नेता और उनके समर्थक शुक्रवार शाम को शहर में घूमते नजर आए। चौराहे पर तैनात पुलिस वालों ने भी इन पर हाथ डालने की जहमत उठाना मुनासिब नहीं समझा।

दो दिन का अल्टीमेटम

आचार संहिता लागू होने के बावजूद होर्डिग्स-बैनर नहीं हटाने पर डीएम ने नाराजगी जताई है। उन्होंने दो दिन का अल्टीमेटम देते हुए होर्डिग्स-बैनर को हटवाने का आदेश दिया है। इसके अलावा सभी ऑफिसर्स को निर्देश दिए कि अपने-अपने ऑफिस के आसपास के एरिया में होर्डिग्स लगी दिखे तो फौरन नगर निगम को इनफॉर्म करें।

बिना परमीशन छुट्टी नहीं

चुनाव संबंधी तैयारियों की मीटिंग के दौरान डीएम ने सभी मजिस्ट्रेट की छुट्टियां कैंसिल कर दी हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी मजिस्ट्रेट बिना परमीशन के छुट्टी पर नहीं रहेगा। क्रिटिकल सिचुएशन में भी ऑफिसर को अपने नोडल ऑफिसर से परमीशन लेकर डीएम को इनफॉर्म करना होगा। इस दौरान डीएसओ की गैरमौजूदगी पर उन्हें फौरन उपस्थित होने के भी आदेश दिए।

दो रजिस्टर में दर्ज होंगी शिकायतें

चुनाव संबंधी जानकारी के लिए कलक्ट्रेट में स्थापित कंट्रोल रूम में पब्लिक की शिकायतें दो अलग-अलग रजिस्टर में दर्ज की जाएंगी। डीएम ने कहा कि कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण करते हुए सीनियर ऑफिसर्स को भी रिपोर्ट भेजी जाएगी।