- राज्यपाल की अध्यक्षता में किया गया कुपोषित एवं टीबी ग्रस्त बच्चों को गोद लेने के लिए प्रोत्साहित

LUCKNOW : एकेटीयू की ओर से गुरुवार को राजभवन स्थित गांधी सभागार में गवर्नर आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में कुपोषित व टीबी ग्रस्त बच्चों को गोद लेने के लिए प्रोत्साहन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर यूनिवर्सिटी से जुड़े 26 निजी संस्थानों ने 260 कुपोषित व 260 टीबी ग्रस्त बच्चों को गोद लिया।

तकनीकी संस्थान आगे आएं

कार्यक्रम में गवर्नर ने कहा कि प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने में तकनीकी संस्थान टीबी ग्रस्त बच्चों व अपने आसपास के आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेकर उनके उत्थान में अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं। बच्चों को पढ़ने व खेलकूद के सामान उपलब्ध कराकर गरीब बच्चों की मदद करना पुण्य का कार्य है। उन्होंने कहा कि अब शिक्षकों को एक विषय विशेष की शिक्षा देने के स्थान पर बहुविषयक शिक्षक की भूमिका अदा करनी होगी।

बाक्स

10-10 कुपोषित बच्चे गोद लिए

बैठक में भाग लेने वाले लखनऊ के 26 तकनीकी संस्थाओं के अध्यक्षों ने कुपोषित व टीबी ग्रस्त 10-10 बच्चे गोद लेकर इनकी देखभाल की जिम्मेदारी ली। गवर्नर के आग्रह पर संस्थानों के अध्यक्षों व निदेशकों ने अपने आस-पास स्थित 5-5 आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेने पर सहमति प्रदान की। इससे पहले वीसी प्रो। विनय पाठक ने कहा कि यूनिवर्सिटी से संबद्ध 750 तकनीकी संस्थान प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने में अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। इसके लिए सभी 750 संस्थान अपने आस-पास के एक-एक गांव गोद लेंगे और वहां के टीबी ग्रस्त बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी उठाएंगे।