- मेयर ने टैक्स न देने वालों को टैक्स के दायरे में लाने का दिया निर्देश

- 21.7 करोड़ रुपए कम हुई टैक्स की वसूली

LUCKNOW(3 Oct):

मेयर संयुक्ता भाटिया ने कर वसूली की समीक्षा करने के साथ ही टैक्स न देने वालों को टैक्स की श्रेणी में लाने और टैक्स बढ़ाने का निर्देश दिया। कर विभाग में मुख्य कर निर्धारण अधिकारी एवं जोनल अधिकारियों की बैठक में मेयर ने बाद पाया कि सितंबर तक गत वर्ष के सापेक्ष लगभग 21.7 करोड़ रुपये कम वसूली हुई है।

40 फीसदी घरों से टैक्स वसूली

मेयर ने पाया कि मात्र 35 से 40 प्रतिशत ही घरों से कर वसूली की जा रही है। मेयर ने इस पर चिंता जाहिर करते हुए वार्डवार कर वसूली का अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया। मेयर ने कर न देने वाले मकानों की सूची तलब की है।

बनेगा सॉफ्टवेयर

नगर निगम द्वारा कर निर्धारण के लिए जनता को सेल्फ असेसमेंट का विकल्प दिया है, लेकिन संबंधित जोन के आरआई और टीआई द्वारा फाइलों के रोके रहने से जनता को इसके लिए भटकना पड़ता है। इस पर मेयर ने चिंता जताई। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि सॉफ्टवेयर बनवाया जा रहा है जिसमें जनता सेल्फ असेसमेंट करेगी और संबंधित टीआई को इसमें एक समयबद्ध चरण में वेरिफिकेशन करना होगा और आपत्ति लगानी होगी। यदि समयबद्ध आपत्ति नहीं लगती तो वह फाइल अपने आप अगले चरण में पास हो जाएगी। इस तरह एक तय समय में संबंधित कर मामले का निस्तारण हो उसका कर निर्धारण या म्युटेशन हो जाएगा।

अधिकारी करेंगे रैंडम इंस्पेक्शन

गलत कर निर्धारण और बडे़ भवनों का कर कम दिखा कर नगर निगम के कोष को क्षति पहुंचाने की शिकायतों पर मेयर ने नगर आयुक्त और संबंधित अधिकारियों को रैंडम इंस्पेक्शन करने ने निर्देश दिए और कम कर निर्धारण पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बाक्स

ऑफिसर ऑफ द मंथ अवार्ड

मेयर ने कहा कि कर वसूली ही हमारे आय का एकमात्र साधन है। अगर यह शत प्रतिशत हो जाए तो हमारी देयताओं सहित अन्य समस्याएं हल हो जाएंगी। इस लिए सभी जोनल अधिकारियों को इसके लिए प्रयास करने होंगे। जो अच्छा करेगा उसे सम्मानित करने के लिए नगर आयुक्त को निर्देशित किया। नगर आयुक्त ने बताया कि योजना बनाकर अच्छी वसूली और नए कर निर्धारण आदि की कैटेगरी बनाकर ऑफिसर ऑफ द मंथ अवार्ड दिया जाएगा और उनकी की फोटो भी कार्यालय में लगाई जाएगी।