- एफआईआर लेकर मनी लांड्रिंग का केस किया दर्ज

- नोएडा भेजी गयी ईडी की टीम, कल से शुरू होगी जांच

LUCKNOW: नोएडा के एक्सिस बैंक में शेल कंपनियों के खातों में 600 करोड़ रूपये की रकम जमा किए जाने के मामले की जांच इंफोर्समेंट डिपार्टमेंट (ईडी) ने शुरू कर दी है। एक्सिस बैंक में चल रहे इस गोरखधंधे में मनी लांड्रिंग के पर्याप्त सुबूत मिलने के बाद ईडी ने इस मामले को टेकओवर कर अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। वहीं शुक्रवार को राजधानी स्थित ईडी के जोनल मुख्यालय से अफसरों की टीम जांच के लिए नोएडा भेज दी गयी है। ईडी के सूत्रों के मुताबिक इनमें से एक कंपनी लखनऊ की भी है।

यूपी से जमा हुए 60 करोड़

दरअसल नोएडा के एक्सिस बैंक में एक शेल कंपनी के खाते में एक करोड़ रुपये के पुराने नोट जमा होने की पुख्ता सूचना के बाद आयकर विभाग ने वहां पर छापेमारी की थी। आयकर विभाग के अधिकारियों ने बैंक के दस्तावेजों की पड़ताल शुरू की तो शेल कंपनियों की संख्या बढ़ती चली गयी और पता चला कि इनमें करीब 600 करोड़ रूपये जमा कराया जा चुका है। इनमें से ज्यादातर कंपनियां नोएडा की जेजे कॉलोनी के पते से रजिस्टर्ड थी। करीब साठ करोड़ रूपये सिर्फ यूपी से जमा कराए गये थे। आयकर विभाग ने जब कंपनियों के पते तलाशने शुरू किए तो वे झुग्गी-झोपड़ी कॉलोनी के निकले। वहां रहने वाले कई मजदूरों को कंपनियों में बतौर डायरेक्टर दर्शाया गया था। आयकर विभाग ने इसके बाद मजदूरों की तहरीर पर स्थानीय पुलिस थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी और मामला ईडी के सुपुर्द कर दिया।

खरीदे गये थे बुलियन

बैंकों में जमा की गयी इस रकम से नई दिल्ली की सौम्या बुलियन ज्वैलर्स से बुलियन की खरीद की गयी थी। आयकर विभाग ने गुरुवार को सौम्या बुलियन के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी। अब ईडी उनसे उगलवाने की कोशिश करेगी कि ये बुलियन किन लोगों को बेचे गये थे। ईडी की टीमें शनिवार से इस पूरे रैकेट के तार तलाशने का काम शुरू कर देंगी।