- बुलियन कंपनी के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाला आया गिरफ्त में

- पीजीआई पुलिस ने सेक्टर आठ वृंदावन से किया गिरफ्तार

LUCKNOW :

एनी बुलियन कंपनी के नाम पर करीब 600 करोड़ की ठगी करने के आरोपी अजीत कुमार गुप्ता को पीजीआई पुलिस ने सेक्टर आठ वृंदावन से गुरुवार को गिरफ्तार किया। अजीत पर 50 हजार रुपए का इनाम घोषित था। अजीत ने न केवल लखनऊ में बल्कि सुल्तानपुर, अयोध्या, बाराबंकी, हरदोई, प्रतापगढ़ समेत अन्य जिलों के किसानों व रिटायर्ड आर्मी मैन से करोड़ों रुपए हड़पे थे।

10 केस में वांछित था

इंस्पेक्टर पीजीआई केके मिश्रा के मुताबिक अयोध्या निवासी अजीत गुप्ता ने 2010 में एनी बुलियन नाम से कंपनी खोली और उसने सोने, चांदी, हीरे व सिक्कों के कारोबार दर्शाया, जबकि कंपनी में कोई काम नहीं होता था। अजीत पर कुल 10 मुकदमे दर्ज हैं।

किसानों को बनाया निशाना

अजीत ने मुआवजा पाए किसानों, रिटायर्ड आर्मी कर्मचारी व अन्य लोगों से कंपनी में निवेश करने की बात कही और 40 प्रतिशत वार्षिक मुनाफा देने का झांसा दिया। लोगों से कर्ज पर रुपये लेने का हलफनामा बनाया और फिर उन रुपयों को सोने, चांदी की तस्करी व शेयर मार्केट में लगाया। शुरुआत में उसने लोगों को मुनाफे की रकम भी दी, जिससे लोग उस पर भरोसा करने लगे।

कई राज्यों में नेटवर्क

अजीत ने दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल आदि कई राज्यों में लोगों से ठगी की है। उसने कुल 10 कंपनियां खोली थीं। 2016 में नोटबंदी के बाद लोगों ने जब उससे रुपए मांगे तो वह टालमटोल करने लगा और फोन बंद कर फरार हो गया। पुलिस ने बताया कि लोगों को मायाजाल में फंसाने के लिए वह कई नेताओं के साथ अपनी फोटो ऑफिस में लगाता था।

खंगाला जा रहा संपत्ति का ब्यौरा

अजीत ने एनी बुलियन इंडस्ट्री, एनी कमोडिटी ब्रोकर्स, एनी सिक्योरिटी, एनी मार्केटिंग सॉल्यूशन व एनी राजावत समेत अन्य नाम से कंपनी बनाई थीं। इसी साल आठ किलो सोना व दो कुंतल चांदी के साथ उसके दो साथी पकड़े गए थे। जिसमें गोरखपुर सर्राफा व्यवसाई संगठन के पूर्व अध्यक्ष भी शामिल थे। अब पुलिस अजीत की संपत्तियों का ब्योरा खंगाल रही है।