- सुबह और शाम निकल नहीं सकते, दोपहर में पुलिस नहीं जाने देती

- रोजमर्रा की चीजें खरीदने में हो रही परेशानी

LUCKNOW सरोजनीनगर के लोग जंगली जानवर की दहशत से सुबह-शाम नहीं निकल पा रहे हैं वहीं दोपहर में पुलिस उन्हे घरों से निकलने नहीं देती है। ऐसे में उन्हे रोजमर्रा की चीजों को लेकर काफी परेशानी हो रही है। इसको लेकर उनमें काफी रोष है।

वन विभाग की टीम तैनात

क्षेत्रीय निवासियों ने बताया कि गेहरू के साथ यहां कई इलाकों में जंगली जानवर दिखने की सूचना वन विभाग को दी जा चुकी है, जिसके बाद से वन विभाग की टीम तैनात है। जंगली जानवर की धरपकड़ के लिए पिंजड़े के साथ कैमरे लगाए गए हैं, लेकिन अभी जानवर नहीं पकड़ा गया है। वहीं इलाके में कई जगह तेंदुए के पग मा‌र्क्स मिलने की संभावना वन विभाग ने जतायी है। इसको लेकर वन विभाग ने लोगों के लिए गाइड लाइन जारी कर रखी है।

ये इलाके हैं प्रभावित

मुल्लाही खेड़ा, कासिम खेड़ा, नटकुर, गौरी विहार, चंद्रावल

(यहां पर आठ लाख आबादी रहती है)

ये हो रही परेशानी

- लोग सुबह और शाम जरूरी सामान खरीदने नहीं निकल पाते हैं

- दोपहर में एक साथ कई लोगों के निकलने पर पुलिस फटकार लगाती है

वन विभाग की टीम के निर्देश

- सुबह आठ बजे और शाम को सूरज छिपने के बाद किसी भी कीमत पर अकेले ना निकलें

- दिन में भी लोग ग्रुप बना कर ही निकले

- लोग अपने हाथ में लाठी.डंडे लेकर निकले

- किसी तरह का जानवर की आशंका होने पर शोर मचाएं, जिससे जानवर डर जाए

कोट

क्षेत्र में वन विभाग की टीम लगाई गई है। रोज रात में एक पिंजड़ा भी लगाया जा रहा है। साथ ही तेंदुए को ट्रैप करने के लिए पेड़ों में कैमरे भी लगाए गए हैं। कहीं पर इसकी पुष्टि होने पर कार्रवाई आसान हो जाएगी।

डॉ। रवि कुमार सिंह

डीएफओ अवध

वन विभाग

पब्लिक कोट

सुबह के समय बाजार जाना हो तो बिना किसी को साथ लिए जा नहीं सकते हैं। वहीं बाजार में तैनात पुलिस भी आने जाने पर टोकती है। एक तरफ लॉकडाउन दूसरी तरफ तेंदुए के खौफ से सभी परेशान हैं।

आशीष तिवारी, सरोजनीनगर

जब भी घरों से बाजार या अन्य किसी भी कार्य से निकलते है तो हाथों में लाठी-डंडा लेकर जाना पड़ता है। डर इस बात का रहता है कि कहीं गलती से छोटे बच्चे खेलते हुए इधर उधर ना निकल जाएं इससे सभी परेशान है।

विपिन गुप्ता

गौरी विहार