- च्वाइस बेस्ट क्रेडिट सिस्टम के तहत ग्रेडिंग सिस्टम में नहीं होगा कोई फेल

- ग्रेडिंग सिस्टम के तहत अब सभी स्टूडेंट्स को अगली क्लास में मिला प्रमोशन

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) और साइंस फैकल्टी में पीजी कोर्सेज में कोई भी स्टूडेंट्स फेल नहीं होंगे। एलयू में इस साल से साइंस पीजी और एमबीए में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) के तहत ग्रेडिंग सिस्टम लागू कर दिया गया है। इसके तहत अब स्टूडेंट्स को नंबर के स्थान पर ग्रेड दिया जाएगा। जनवरी में हुए सेमेस्टर एग्जाम में एमबीए व पीजी के कुछ कोर्सेज के रिजल्ट आ चुके, जिसमें सभी अगली क्लास में प्रमोटेड हैं, जबकि जिनके रिजल्ट बाकी हैं, वह भी फेल नहीं होंगे।

ऑर्डिनेंस में नहीं फेल करने का नियम

एलयू में सीबीएस लागू है, जिसके ऑर्डिनेंस में स्टूडेंट्स को फेल करने का नियम ही नहीं है। एलयू के प्रवक्ता प्रो। एनके पांडेय ने बताया कि इसके तहत स्टूडेंट्स को कोर्स के सभी पेपर पास करने के लिए निर्धारित समय दिया जाता है। उस अवधी में स्टूडेंट्स को सभी पेपर पास करने होते हैं। इसलिए पहले सेमेस्टर में अगर पेपर खराब भी हो गया है तो स्टूडेंट्स को घबराने की जरूरत नहीं है। वह अगले सेमेस्टर में इसे पास कर सकते हैं।

कई स्टूडेंट्स को नहीं थी जानकारी

अब तक एलयू के स्टूडेंट्स को सिर्फ इतना ही पता था कि सीबीसीएस लागू हो गया है, लेकिन इसका यह भी फायदा होगा, यह ज्यादातर स्टूडेंट्स को नहीं पता है। हाल में ही जब सेमेस्टर के रिजल्ट जारी किये गए तब छात्रों को मालूम हुआ कि इसमें कोई फेल भी नहीं होगा। इससे अब स्टूडेंट्स में भी काफी उत्साह है।

एक वैकल्पिक विषय भी

सीबीसीएस के तहत हर स्टूडेंट्स को एक वैकल्पिक विषय दिया जाता है। इसमें साइंस का स्टूडेंट आर्ट का विषय और आर्ट का स्टूडेंट साइंस का विषय या फैकल्टी का ही कोई अन्य विषय पढ़ सकता है। एलयू में अभी सिर्फ साइंस फैकल्टी में ही यह लागू हुआ है।