- बर्ड फ्लू को लेकर चिडि़याघर में जानवरों को नहीं दिया जाएगा चिकन

LUCKNOW: देश के कई हिस्सों में बर्ड फ्लू अपनी दस्तक दे चुका है। कुछ दिन पहले ही कानपुर के चिडि़याघर में कई पक्षियों की मौत की खबर आई थी, हालांकि अभी इनकी मौत किस कारण हुई इसकी जांच रिपोर्ट नहीं आई है। ऐसे में राजधानी के नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान में पूरी सतर्कता बरतना शुरू कर दिया गया है। पक्षियों के बाड़े की विशेष निगरानी की जा रही है और दर्शकों के लिए भी गाइडलाइन जारी की गई है।

बाक्स

जारी की गई गाइडलाइन

- किसी भी तरह के वाहनों की एंट्री बंद

- बिना फुट वॉश और हैंड सेनेटाइजेशन के कोई अंदर नहीं जा सकता

- पक्षियों के बाड़े का रोज होगा सेनेटाइजेशन

- हर बाड़े के अंदर और बाहर चूने का छिड़काव किया जाएगा

- पक्षी बाड़े के कीपरों को बर्ड फ्लू के बारे में जागरूक किया गया है

आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था

जू के जानवरों को अभी कुछ दिनों तक खाने में चिकन नहीं दिया जाएगा। जो अंडे दिए जाएंगे उन्हें भी पहले कम से कम 20 मिनट उबाला जाएगा। वहीं जो खाना दिया जा रहा है उसे पूरी तरह संक्रमण मुक्त किया जा रहा है। किसी भी पक्षी में अगर बर्ड फ्लू के लक्षण नजर आएंगे तो उन्हें तुरंत जांच के लिए भेजा जाएगा। वहीं अगर किसी पक्षी की मौत होती है तो बर्ड फ्लू प्रोटोकॉल के तहत उसकी भी जांच कराई जाएगी। इसके साथ ही चिडि़याघर में बर्ड फ्लू को देखते हुए अगल से एक आइसोलेशन वार्ड की भी व्यवस्था की गई है।

कोट

बर्ड फ्लू को देखते हुए एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं। फिलहाल सभी जानवर पूरी तरह सुरक्षित हैं। सभी कीपर्स को हर समय सर्तक रहने के निर्देश दिए गए हैं।

आरके सिंह, निदेशक चिडि़याघर