मौसम ने ली करवट, दिन भर छाई रही धुंध

.लालबाग, तालकटोरा में एक्यूआई ने तोड़े अपने पिछले रिकॉर्ड

LUCKNOW मौसम के करवट लेते ही राजधानी में पॉल्यूशन का ग्राफ बढ़ने लगा है। आलम यह है कि राजधानी के तालकटोरा और लालबाग एरिया का एक्यू्आई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 400 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर के पार पहुंच गया है। जिससे खुद अंदाजा लगाया जा सकता है कि उक्त इलाके गैस चेंबर बनने के खासे करीब पहुंच चुके हैं। ओवरऑल राजधानी की बात की जाए तो एक्यूआई 349 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रहा है, जो अब तक सबसे ज्यादा है।

दिन भर छाई रही धुंध

दिल्ली में कहर बरपा रहीं हवाओं ने लखनऊ सहित कई शहरों के वातावरण को भी जहरीला बनाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने चेताया है कि दिल्ली से आने वाली पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी हवाएं धुंध और बढ़ाएंगी, जिससे प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच जाएगा। पिछले वर्ष भी नवंबर में एक्यूआई 400 से अधिक रिकॉर्ड हुआ था। दरअसल, बीते दो-तीन दिन से राजधानी के तापमान में तेजी से गिरावट हुई है, जिसके चलते सुबह ओस की नमी वातावरण में मौजूद रहती हैं। इसमें प्रदूषित कण रुक कर धुंध (स्मॉग) बनाते हैं। वायुमंडल में इसी धुंध के चलते प्रदूषित कण इकट्ठा होते रहते हैं, जिससे हवा बेहद जहरीली हो रही है।

तालकटोरा में एरिया खराब

तालकटोरा और लालबाग एरिया की बात की जाए तो उक्त एरिया में सुबह और शाम एक्यूआई लेवल खासा अधिक रहा। जिसकी वजह से कई लोगों को तो सांस लेने तक में समस्या हुई। सुबह 11 बजे लालबाग क्षेत्र में एक्यूआई 530 रहा। जबकि शाम को 486 रहा। इसी तरह तालकटोरा में सुबह के वक्त तालकटोरा में एक्यूआई 366 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रहा, वहीं शाम को 559 दर्ज किया गया। इसी तरह अलीगंज में 363 एक्यूआई रहा।