250 डीएल डेली का कोटा आरटीओ ऑफिस का

400 से अधिक आवेदन आरटीओ ऑफिस में डेली

150 डीएल डेली का कोटा एआरटीओ ऑफिस का

35 डीएल के आवेदन एआरटीओ ऑफिस में डेली

- देवा रोड आरटीओ ऑफिस में आवेदन के दूसरे दिन ही मिल रहा टाइम स्लॉट

- वहीं, ट्रांसपोर्ट नगर आरटीओ ऑफिस में 25 मार्च तक टाइम स्लॉट फुल

LUCKNOW: एक तरफ ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों को दो से तीन हफ्ते बाद का टाइम स्लॉट मिल रहा है। वहीं दूसरी तरफ देवा रोड स्थित एआरटीओ ऑफिस में आवेदन करने वालों को अगले दिन ही टाइम स्लॉट मिल रहा है। यहां आवेदक टाइम स्लॉट में टेस्ट देकर 5 दिन में लर्निग और 10 दिन में स्थाई डीएल ले सकते हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार ट्रांसपोर्ट नगर आरटीओ ऑफिस में डेली बड़ी संख्या में डीएल के आवेदन आ रहे हैं जबकि देवा रोड एआरटीओ ऑफिस में डेली तीन दर्जन लोग ही डीएल के लिए आवेदन कर रहे हैं।

दोनों जगह का कोटा निर्धारित

ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ ऑफिस में रोज 250 लाइसेंस जारी करने का कोटा है। वहीं एआरटीओ ऑफिस में डेली 150 लाइसेंस जारी करने की व्यवस्था है। आरटीओ ऑफिस में डेली लाइसेंस के 400 से अधिक आवेदन आते हैं। ऑनलाइन आवेदन में पहले आने वाले 250 आवेदकों को टेस्ट के लिए बुलाया जाता है जबकि अन्य को अगले दिन की डेट दी जाती है। ऐसे में इस समय यहां 25 मार्च तक टाइम स्लॉट बुक हो चुके हैं।

दूसरे दिन का टाइम स्लॉट

इसी तरह से देवा रोड स्थित एआरटीओ ऑफिस में डेली ऑनलाइन आवेदन करने वालों की संख्या 30 से 35 है। ऐसे में आवेदक को अगले दिन का ही टाइम स्लॉट मिल जाता है। यहां लाइसेंस संबंधी प्रक्रिया भी जल्द पूरी होती है और लर्निग डीएल 3 और परमानेंट डीएल 12 दिन में लाइसेंस मिल जाता है।

दूरी और कनेक्टिीविटी की समस्या

विभागीय अधिकारियों के अनुसार आरटीओ और एआरटीओ ऑफिस में आवेदनों में अंतर का सबसे बड़ा कारण दूरी है। ट्रांसपोर्ट नगर ऑफिस तक पहुंचने के लिए कई साधन है जबकि देवा रोड ऑफिस पहुंचने के लिए साधनों की कमी है। इसके अलावा कानपुर रोड पर बने आरटीओ ऑफिस तक ऑटो, टेंपो, सिटी बसें भी जाती हैं।

कोट

आरटीओ ऑफिस में बड़ी संख्या में डीएल के आवेदन आते हैं, वहीं एआरटीओ ऑफिस में इसकी संख्या बहुत कम है। ऐसे में वहां टाइम स्लॉट दूसरे दिन भी मिल जाता है।

सर्वेश चतुर्वेदी, आरआई

आरटीओ ऑफिस

बाक्स

पहले रहीम नगर में था ऑफिस

देवा रोड एआरटीओ ऑफिस पहले रहीम नगर में था और लोग वहां आसानी से पहुंच जाते थे। ट्रांसगोमती में रहने वालों की सुविधा के लिए यहां ऑफिस बनाया गया था। यह ऑफिस देवा रोड जाने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बॉक्स

एआरटीओ ऑफिस के पास के एरिया

गोमतीनगर, चिनहट, इस्माइलगंज, मडि़यांव, जानकीपुरम और इंदिरानगर के लोगों के लिए एआरटीओ ऑफिस करीब है। हालांकि यहां के लोग डीएल के लिए ट्रांसपोर्ट नगर आरटीओ ऑफिस में ही आवेदन कर रहे हैं।