- आईएम से जुड़े दोनों आतंकी आजमगढ़ के रहने वाले

- पिछले साल बड़ा साजिद के मारे जाने की आई थी सूचना

- एनआईए सूत्रों ने की पुष्टि, छह में से तीन की हुई पहचान

LUCKNOW: आतंकी संगठन आईएस के शुक्रवार को सामने आए नये वीडियो में आजमगढ़ निवासी आईएम आतंकी बड़ा साजिद और अबु राशिद के होने की पुष्टि हुई है। एनआईए सूत्रों के मुताबिक वीडियो में देखे गये छह भारतीय युवकों में से तीन की पहचान की जा चुकी है। तीसरा युवक महाराष्ट्र के कल्याण जिले का फहद शेख है। वह भी बड़ा साजिद और अबु राशिद की तरह सीरिया में आईएस के लिए काम कर रहा है। यूपी एटीएस इस मामले में जानकारियां बटोर रही है।

जुलाई में मारे जाने की आई थी खबर

आईएम आतंकी मोहम्मद साजिद (बड़ा साजिद) के पिछले साल जुलाई माह में मारे जाने की खबर आई थी। एक एजेंसी ने दावा किया था कि सीरिया में नाटो फोर्सेज से लड़ाई के दौरान बड़ा साजिद की मौत हो गयी है। बाद में यूपी एटीएस ने बड़ा साजिद के आजमगढ़ के संजरपुर स्थित घर जाकर इस बाबत मालूमात भी की थी। परिजनों ने बताया था कि उन्हें इस बारे में अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है। कई दिनों तक परिजनों के मोबाइल सर्विलांस पर रखने के बाद भी इस मामले में कोई अहम सुराग हाथ नहीं लगा था। शुक्रवार को जारी वीडियो में बड़ा साजिद और अबु राशिद उर्फ शेख के मौजूद होने की पुष्टि होने के बाद माना जा रहा है कि बड़ा साजिद अभी जिंदा है। वहीं अबु राशिद भी बड़ा साजिद के साथ आतंकी गतिविधियों में शामिल हुआ और आईएम के लिए काम करने लगा। वर्ष 2008 में दोनों पाकिस्तान भाग गये। वहां आईएसआई से मतभेद के बाद उन्होंने सीरिया का रुख किया और पहले अल कायदा और बाद में आईएस के लिए काम करने लगे।

बंट गया था आईएम

आईएम के कई आतंकियों के पाकिस्तान में पनाह लेने के बाद इस संगठन में फूट पड़ गयी। यासीन भटकल समेत कई आईएम आतंकी अल कायदा के संपर्क में आ गये तो बाकी शफी और सुल्तान अरमर द्वारा बनाये गये संगठन अंसार उल तौहीद के साथ जुड़ गये। बाद में अंसार उल तौहीद भी आईएस के लिए काम करने लगा। मालूम हो कि हाल ही में एनआईए द्वारा देश भर में पकड़े गये आईएस मॉड्यूल्स का संपर्क शफी अरमर से पाया गया था। इनमें लखनऊ से पकड़ा गया अलीम और कुशीनगर से पकड़ा गया रिजवान भी शामिल था। शफी अरमर आईएस चीफ बगदादी के इशारे पर इन युवकों को जेहादी गतिविधियों को अंजाम देने की कवायद में जुटा था। बाद में इस नेटवर्क से जुड़े कई अन्य मॉड्यूल्स को हरदोई, देवबंद, दिल्ली से गिरफ्तार किया गया।

ट्विटर पर सक्रिय था फहद

वहीं कल्याण निवासी फहद शेख आईएस की गतिविधियों को अंजाम देने के लिए मैग्नेटगैस नाम से ट्विटर हैंडल ऑपरेट कर रहा था। बाद में इसे भारतीय खुफिया एजेंसियों के अनुरोध पर ट्विटर ने ब्लॉक कर दिया। फहद भी अपने चार साथियों को पाकिस्तान लेकर गया था। इनमें से अरीब मजीद वापस आया, लेकिन बाकी तीनों का कोई पता नहीं चला। शुक्रवार को सामने आए वीडियो में भारतीय मूल के छह आतंकियों द्वारा युवाओं को सीरिया से लड़ने के लिए आईएस में शामिल होने की अपील करते हुए दिखाया गया है। खुफिया एजेंसियां यह पता लगाने में जुटी हैं कि यह वीडियो कब और कहां शूट किया गया।