- भगवान श्रीराम को वापस अयोध्या लाने के लिए चित्रकूट पहुंचे थे भरत

- नृत्य प्रस्तुतियों ने भक्तिभाव से किया सराबोर

- लोगों ने ऑनलाइन देखी रामलीला

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: श्रीराम लीला समिति ऐशबाग द्वारा रामलीला मैदान के तुलसी सभागार में रामलीला के पांचवे दिन बुधवार को भरत मिलाप प्रसंग ने देखने वालों को भाव विभोर कर दिया। सभी प्रसंगों का ऑनलाइन प्रसारण किया गया, जिसे लोगों ने घरों में मोबाइल व लैपटॉप आदि पर देखा। इसके अलावा भरत का चित्रकूट प्रस्थान, भरत निषादराज मिलन, राम पादुका लेकर भरत का अयोध्या प्रस्थान लीलाओं ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया।

नृत्य प्रस्तुतियों ने मोहा मन

रामलीला की शुरुआत से पूर्व कलाकारों ने अपनी सम्मोहक प्रस्तुतियां दी, जहां मानसी गिरी और अंकिता बर्मन ने गणेश वंदना, ईशा रतन और मीशा रतन ने नमामि भक्त वत्सलम पर नृत्य कर भगवान राम के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इसके बाद पर्णिका श्रीवास्तव ने एक दिन भोले भंडारी गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को भगवान शंकर के दर्शन करवाए।

भरत को देख राम हुए भावुक

लाइव ऑनलाइन रामलीला की शुरुआत भरत के चित्रकूट प्रस्थान लीला के साथ हुई, जहां दिखाया गया कि भरत को जब राम के विषय में पता चलता है तो वह अपने भाई के मोह में चित्रकूट के लिए प्रस्थान करते हैं। उनके साथ तीनों रानियां और नगर निवासी भी साथ चित्रकूट जाने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसके बाद निषादराज भरत सहित सभी को नदी पार करवाकर चित्रकूट के लिए प्रस्थान कराते हैं। सभी राम से मिलने के लिए कुटिया में पहुंचते हैं तो राम सभी को देखकर बहुत प्रसन्न होते हैं। वह भरत को गले लगा लेते हैं। काफी मनाने के बाद भरत, राम से अपनी खड़ाऊ मांगते हैं। इसके बाद भरत, राम की चरण पादुका लेकर सभी के साथ अयोध्या की ओर प्रस्थान करते हैं। इसी के साथ रामलीला का समापन हो जाता है।