- ऑनलाइन आवेदन करने के बाद नगर निगम करायेगा डॉक्यूमेंट्स की जांच

- प्राइवेट हॉस्पिटल निगम में रजिस्टर्ड तो अस्पताल से ही हो सकता है आवेदन

LUCKNOW बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदकों को न तो निगम मुख्यालय जाने की जरूरत है न ही किसी भी जोन कार्यालय। आप घर बैठे ही सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। खास बात यह भी है कि ऑनलाइन ही आपके द्वारा अपलोड किए जाने वाले डॉक्यूमेंट्स की जांच भी हो जाएगी।

रजिस्टर्ड प्राइवेट हॉस्पिटल

खास बात यह भी है कि अगर कोई डेथ या बर्थ ऐसे प्राइवेट हॉस्पिटल में हुई है, जो निगम में रजिस्टर्ड हैं तो हॉस्पिटल प्रबंधन के माध्यम से ही आवेदन किया जाएगा। यह आवेदन सीधे निगम के संबंधित जोन कार्यालय में जोनल अधिकारी के पास पहुंचेगा। जिसके बाद ऑनलाइन अपलोड डॉक्यूमेंट्स की जांच होगी फिर सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा।

मोबाइल पर लिंक

सर्टिफिकेट बनने के बाद आवेदक के मोबाइल पर एक लिंक आएगा। जिस पर क्लिक करके आवेदक कहीं से भी अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकता है।

जोन कार्यालय से भी आवेदन

ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन आवेदन की भी सुविधा है। आवेदक संबंधित जोन कार्यालय में जाकर मैनुअल तरीके से भी आवेदन कर सकता है। हालांकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए निगम प्रशासन की ओर से अपील की जा रही है कि लोग ऑनलाइन मोड से जाकर बर्थ या डेथ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करें।

बाक्स

सरकारी ही मान्य

अगर कोई बर्थ या डेथ सरकारी अस्पताल में होती है तो वहां से जारी होने वाला सर्टिफिकेट सीधे मान्य होता है। सरकारी अस्पताल से जारी होने वाले सर्टिफिकेट के बाद निगम में सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

वर्जन

बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। जिससे आवेदक को निगम मुख्यालय या जोन कार्यालय आने की जरूरत नहीं है।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त