- 12 करोड़ 49 लाख टैक्स जमा हुआ 1 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक

- 15 करोड़ 74 लाख जमा हुए 1 मई 2021 31 मई 2021 तक

पिछले साल के मुकाबले अप्रैल-मई माह में ज्यादा जमा हुआ हाउस टैक्स

-1 मई से 31 मई के बीच जमा हुआ करीब 15 करोड़ टैक्स

LUCKNOW

कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होने के बावजूद भवन स्वामियों ने जमकर हाउस टैक्स जमा किया है, जिससे निगम का कोष खासा भर गया है। खास बात यह है कि पिछले साल आई कोरोना की लहर के मुकाबले दूसरी लहर में अप्रैल-मई माह में अधिक हाउस टैक्स जमा हुआ है।

दो माह में जमा हुए 18 करोड़

कोरोना की पहली लहर के कारण पिछले साल अप्रैल और मई माह में लॉकडाउन हुआ था। इस दौरान भवन स्वामियों की ओर से करीब 18 करोड़ रुपये हाउस टैक्स के रूप में निगम के खाते में जमा कराए गए थे।

10 करोड़ अधिक जमा हुए

अप्रैल माह में कोरोना की दूसरी लहर का खासा असर देखने को मिला था। कोरोना के आंकड़ों को देखते हुए किसी को उम्मीद नहीं थी कि इतना हाउस टैक्स जमा हो जाएगा लेकिन जब निगम ने फाइनल रिपोर्ट तैयार की, तो पिछले साल के जमा टैक्स के सारे रिकॉर्ड टूट गए। पिछले साल के मुकाबले इस बार अप्रैल-मई माह में 10 करोड़ अधिक टैक्स जमा हुआ है।

ऑनलाइन मोड से ज्यादा टैक्स

एक खास बात यह भी है कि इस साल भवन स्वामियों ने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के माध्यम से अधिक टैक्स जमा किया है। यह आंकड़ा भी पिछले साल के मुकाबले अधिक है। एक अप्रैल से 30 अप्रैल 2021 तक की बात की जाए तो छह करोड़ रुपये ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से निगम के कोष में जमा हुए हैं। जबकि एक मई से 31 मई 2021 तक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के माध्यम से 5 करोड़ 37 लाख रुपये जमा हुए। जबकि पिछले साल वर्ष 2020 की बात करें तो एक अप्रैल से 31 मई 2020 तक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के माध्यम से करीब 10 करोड़ रुपये जमा हुए थे।

कैश में कम जमा

निगम के काउंटर्स पर जाकर टैक्स जमा करने की बात की जाए तो एक मई से 31 मई 2021 तक करीब 2 करोड़ 80 लाख रुपये ही जमा हुए हैं। वहीं एक अप्रैल से 30 अप्रैल 2021 तक कैश के रुप में साढ़े तीन करोड़ रुपये ही जमा हुए हैं।

विकास को मिलेगी रफ्तार

अधिक टैक्स जमा होने का सीधा फायदा विकास कार्यो को मिलेगा। टैक्स की जमा राशि से वार्डो में नए विकास कार्यो की रुपरेखा तैयार की जा सकती है। इसके साथ ही उक्त राशि की मदद से ठेकेदारों का भुगतान भी किया जा सकता है। हालांकि टैक्स की राशि का व्यय किस रूप में किया जाएगा, यह निर्णय निगम की ओर से लिया जाएगा।

पिछले साल के मुकाबले इस बार अप्रैल-मई माह में भवन स्वामियों की ओर से अधिक हाउस टैक्स जमा किया गया है।

अशोक सिंह, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, नगर निगम