- मध्यप्रदेश के राज्यपाल और पूर्व शिक्षा मंत्री के ओएसडी के आवासों पर छापा

- पूर्व मंत्री के ओएसडी के घर से मिले कई अहम दस्तावेज

LUCKNOW: मध्य प्रदेश व्यवसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) घोटाले में गुरुवार को सीबीआइ ने मध्यप्रदेश के राज्यपाल के ओएसडी और एमपी के पूर्व तकनीकी शिक्षा मंत्री के ओएसडी के क्रमश: लखनऊ और इलाहाबाद स्थित आवासों पर छापेमारी की। छापेमारी में सीबीआई टीम को कई अहम दस्तावेज बरामद हुए हैं। व्यापमं घोटाले की जांच सीबीआई को सौंपे जाने के बाद एक साथ यह सबसे बड़ा सर्च अभियान था।

लखनऊ में पड़ा छापा

मध्यप्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव के विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) धनराज यादव के लखनऊ में फैजाबाद रोड के उर्मिलापुरी, सुरेन्द्र नगर स्थित 83/164 नंबर के आवास पर छापेमारी की गई। सीबीआई टीम सुबह जब धनराज यादव के आवास पर पहुंची तो ताला बंद था। कुछ देर बाद धनराज के किसी परिवारीजन ने पहुंचकर ताला खोला। सीबीआई को यादव के घर में ऐसा कुछ नहीं मिला जिसे बतौर साक्ष्य वह इस्तेमाल कर सके। हालांकि टीम काफी देर तक घर में खोजबीन करती रही। उधर मध्यप्रदेश के पूर्व तकनीकी शिक्षा मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा के ओएसडी ओमप्रकाश शुक्ला के इलाहाबाद में मेजा क्षेत्र के सोनाई स्थित आवास पर छापा मारकर छानबीन की। ओमप्रकाश शुक्ला के आवास से सीबीआई को कई अहम साक्ष्य मिले हैं।

100 से अधिक केस

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर जांच कर रही सीबीआई ने इस मामले को मध्यप्रदेश पुलिस से टेकओवर करने के बाद 100 से ज्यादा मुकदमे दर्ज किये हैं। धनराज और शुक्ला के खिलाफ 26 और 31 जुलाई को दर्ज मुकदमे में छापेमारी की गयी। धनराज पर कई गंभीर आरोप हैं। ओमप्रकाश शुक्ला को 31 जुलाई के एक मुकदमे में नामजद किया गया है। मध्य प्रदेश के पुलिस आरक्षी (सिपाही) भर्ती परीक्षा-2013 में हुई गड़बड़ी में भी शुक्ला को आरोपी बनाया गया है। सीबीआई ने किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में भी व्यार्प घोटाले से जुड़े दस्तावेज खंगाले। टीम ने केजीएमयू में पढ़ रहे कुछ आरोपी छात्रों के बारे में जानकारी ली। हालांकि केजीएमयू प्रशासन ने कैंपस में सीबीआई टीम के पहुंचने की जानकारी होने से ही इनकार किया है।