- रविवार को होने वाली कार्यकारिणी में रखा जाएगा मूल बजट 2021-22

- हाउस टैक्स की दरों में भी वृद्धि की संभावना नहीं, स्वच्छता पर रहेगा फोकस

LUCKNOWशहर सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट तैयार करा लिया गया है और इस बजट पर मंथन करने के लिए रविवार को कार्यकारिणी की बैठक रखी गई है। निगम सूत्रों की माने तो पिछले साल की तरह इस बार भी राजधानी के लोगों पर हाउस और वॉटर टैक्स की बढ़ी हुई दरों का भार नहीं पड़ेगा। मतलब हाउस और वॉटर टैक्स की दरें पूर्ववत रहेंगी।

स्वच्छता पर फोकस

यह भी जानकारी मिली है कि मूल बजट में मुख्य फोकस स्वच्छता और जनता सुविधाओं पर किया गया है। वार्डो में बेहतर सफाई व्यवस्था के लिए कई कदम उठाने की तैयारी की गई है। वहीं डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन के लिए भी लाखों रुपये की धनराशि प्राविधानित की गई है।

सदन में भी रखा जाएगा बजट

कार्यकारिणी में मूल बजट पर विचार विमर्श और संशोधन के बाद उसे सदन में रखा जाएगा। सदन से पास होने के बाद ही मूल बजट में प्राविधानित सुविधाओं को इंप्लीमेंट किया जाएगा।

इस बार हुआ विलंब

वरिष्ठ पार्षदों की माने तो फरवरी में ही मूल बजट को सदन के पटल पर रखा जाना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में अब जल्द से जल्द मूल बजट को कार्यकारिणी के बाद सदन के समक्ष रखना होगा। इसके साथ ही वार्ड विकास निधि पर भी फोकस करना होगा, जिससे पार्षदों को वार्ड विकास निधि की पहली किश्त जल्द से जल्द मिल सके और वार्डो में विकास कार्य शुरू हो सकें।

नई योजनाएं भी शामिल

वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए तैयार मूल बजट में कई नई योजनाओं को भी शामिल किया गया है। हालांकि इस बार भी कई ऐसी योजनाएं बजट में शामिल की गई हैं, जो पिछले साल के बजट में भी शामिल थीं।