- जाम वाले एरिया का ट्रैफिक पुलिस ने कराया सर्वे

- कई चौराहों पर फ्री लेफ्ट लेन व सर्विस लेन से जोड़ने की तैयारी

LUCKNOW: शहर की बढ़ती आबादी व वाहनों की संख्या के चलते हर दिन लोगों को जाम से जूझना पड़ता है। ऐसे में जाम से निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने कई सॉल्यूशन निकाले हैं। इसके तहत शहर के प्रमुख रूट पर वाहनों के लिए सर्विस लेन के साथ फ्री लेफ्ट लें स्कीम फॉलो की जाएगी। फिलहाल कई चौराहों पर ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है। इससे पहले सर्विस लेन के लिए ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने कई चौराहों का सर्वे भी कराया था, जिसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। शासन से स्वीकृति मिलते ही भीड़ वाले कई इलाकों में सर्विस लेन की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

दस चौराहों पर फ्री लेफ्ट लेन

एडीसीपी ट्रैफिक पूर्णेन्दु सिंह ने बताया कि शहर के दस प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए फ्री लेफ्ट लेन किया गया, जिसमें शुरुआती कुछ चौराहे जैसे हजरतगंज, बंदरिया बाग में यह सक्सेज भी हुआ। इसी आधार पर शहर के अन्य दस और चौराहों पर भी फ्री लेफ्ट लेन किया जाएगा। इसके लिए रोड के लेफ्ट साइट एरिया को बैरीकेडिंग या फिर स्प्रिंग पोस्ट लगाकर जगह बनाई जाएगी।

इन चौराहों पर बदलेगा स्वरूप

शहर के प्रमुख चौराहे लाल बत्ती, बंदरिया बाग, बाराबिरवा, बंगला बाजार, जेल रोड चौराहा, कमता चौराहा, टेढ़ी पुलिया चौराहा, इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहा समेत कई चौराहों का सर्व कराया गया, जहां जाम ज्यादा लगता है। इन चौराहों के स्वरुप को बदल कर उन्हें जाम मुक्त किया जाएगा। इस चौराहों पर जरूरत के अनुसार कई रोड पर डिवाइडर लगाकर दोनों तरफ की लेन चालू कराई जाएगी। शहर के कई इलाकों में सर्वे के आधार पर सर्विस लेन तैयार की जाएगा।