- अनलॉक 3 में जिम और योगा सेंटर खोले जाने से जिम और योगा सेंटर संचालक खुश

- गाइडलाइन के अनुसार ही खोले जाएंगे सेंटर, सुरक्षा का रखेंगे पूरा ध्यान

LUCKNOW: सेंट्रल गवर्नमेंट ने अनलॉक-3 की गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके तहत सभी योगा सेंटर्स और जिम 5 अगस्त से दोबारा खोले जाएंगे। जिसके लिए एसओपी भी जारी की जाएगी। इस फैसले से राजधानी के योगा व जिम सेंटर ओनर खुश हैं। अब उन्हें स्टेट गवर्नमेंट की गाइडलाइन का इंतजार है, जिसके अनुसार वे अपने यहां मेंबर्स को इंट्री देंगे।

एक बहुत अच्छा फैसला

मार्च से सभी योगा सेंटर बंद हैं। लोग अक्सर पूछते थे कि योग सेंटर कब खुलेगा। सरकार का यह फैसला बहुत अच्छा है। हम गवर्नमेंट की गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करेंगे। सभी को मास्क लगाकर आना होगा और सेनेटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग के बाद ही उन्हें अंदर आने दिया जाएगा। एक योगा मैट और दूसरी योगा मैट के बीच छह फीट की दूरी होगी। मशीनें भी दूर-दूर कर दी गई हैं। हमारे यहां क्रास वेंटिलेशन की अच्छी व्यवस्था है, ताकि ताजी हवा आती-जाती रहे।

मनीष तेवतिया, योग ट्रेनर

घर से लानी होगी मैट

हम अपने हाल की कैपेसिटी का सिर्फ 30-40 फीसद ही यूज करेंगे। एक व्यक्ति के सामने दूसरा व्यक्ति नहीं होगा। हाइपोक्लोराइड से फर्श साफ कराया जा रहा है। हम ढाई महीने से फ्री मेडिटेशन सिखा रहे हैं। अब जब खुलने की परमिशन मिलेगी तो मैट और बेडशीट लोगों को घर से लानी होगी। लोगों को मास्क लगाकर आना होगा और हैंडवॉश भी लाना होगा। कोई भी डिटाक्स प्रैक्टिस नहीं की जाएगी। हमने लोगों के लिए एक सप्ताह का इम्युनिटी बूस्टर कोर्स भी तैयार किया है।

सौमिल शर्मा, योग ट्रेनर

बहुत कम लोग आने को तैयार

इतनी जल्दी जिम खोलने की अनुमति मिल जाएगी, इसकी उम्मीद नहीं थी। हम काफी पहले से इसकी तैयारी कर रहे थे। मशीन सेक्शन में लिमिटेड लोगों को ही जाने दिया जाएगा। एक घंटे का वर्कआउट होगा और फिर उस सेक्शन को सेनेटाइज किया जाएगा। सभी नियमों का पालन कराया जाएगा। हालांकि अभी क्लाइंट आने से मना कर रहे हैं। कुछ ही हैं जो जिम आने की बात करते हैं। अब हमें स्टेट गाइडलाइन का इंतजार है।

सिमरन सहानी, जिन ओनर

ट्रेनर्स को दे रहे ट्रेनिंग

इतने दिनों के बाद सरकार ने हम लोगों के बारे में भी सोचा। अब हमें स्टेट गाइडलाइन का इंतजार है। हम जिम को लगातार सेनेटाइज करा रहे हैं। जिम खुलेंगे तो सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। प्री अवेयरनेस पर ही लोगों को इंट्री दी जाएगी। मास्क, सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। इसके साथ ही ट्रेनर को कैसे ट्रेनिंग देनी है, इसके बारे में बताया जा रहा है।

साजिद अहमद कुरैशी, जिम ओनर