210 बेड हैं पीजीआई के राजधानी कोविड अस्पताल में

80 वेंटीलेटर हैं पीजीआई के राजधानी कोविड अस्पताल में

1 या दो मरीजों को ही पहले रोज वेंटीलेटर पर भर्ती किया जा रहा था

7 से आठ मरीजों को अब रोज वेंटीलेटर पर भर्ती किया जा रहा है

- दूसरे जिलों से आने वाले कई कोविड मरीजों में मिल रहा इंफेक्शन

- इंफेक्शन के कारण ऐसे मरीजों को वेंटीलेटर पर भर्ती करना पड़ रहा है

LUCKNOW: राजधानी के अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या तो कम हुई है लेकिन गंभीर मरीजों की संख्या अब अधिक है। पीजीआई कोविड अस्पताल में भर्ती इन गंभीर मरीजों में इंफेक्शन देखने को मिल रहा है। ये मरीज दूसरे अस्पतालों में इंफेक्शन का शिकार हुए हैं। यही कारण है कि वेंटीलेटर पर भर्ती मरीजों की संख्या भी तीन गुना तक हो गई है।

दूसरे जिलों से आ रहे मरीज

पीजीआई राजधानी कोविड अस्पताल के आईसीयू इंचार्ज डॉ। जिया हाशिम ने बताया कि हमारे यहां बड़ी संख्या में दूसरे जिलों से कोरोना के मरीज भर्ती होने आ रहे हैं। इन मरीजों में सेप्सिस यानि इंफेक्शन की समस्या देखने को मिल रही है। ये इंफेक्शन वहां के अस्पतालों में मरीजों को इलाज के दौरान हुआ है। इन इंफेक्शन के कारण मरीज की वेंटीलेटर पर निर्भरता बढ़ रही है।

पहले के मुकाबले बढ़ गए मरीज

डॉ। जिया हाशिम ने बताया कि पहले जहां रोज एक-दो मरीजों को वेंटीलेटर पर भर्ती किया जा रहा था, वहीं अब छह-सात मरीजों को रोज वेंटीलेटर पर भर्ती किया जा रहा है। इससे यहां सभी वेंटीलेटर फुल चल रहे हैं। परिजनों को चाहिए कि वे कोविड पेशेंट को उन अस्पतालों में ले जाए, जहां कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन हो रहा हो और साफ-सफाई का ध्यान रखा जा रहा हो।

बाक्स

इंफेक्शन के खतरे

- मरीज की रोग प्रतिरोधक क्षमता और कम हो रही है

- इंफेक्शन के चलते मरीजों के फेफड़े कमजोर हो रहे हैं

- शरीर के दूसरे अंगों पर भी इंफेक्शन का पड़ रहा बुरा असर

बाक्स

बुजुर्ग मरीज ज्यादा

डॉ। हाशिम ने बताया कि वैसे तो यहां हर उम्र के कोरोना मरीज इलाज के लिए आ रहे थे, लेकिन पिछले एक माह से बुजुर्ग मरीजों की संख्या अधिक हो गई है। बुजुर्ग मरीजों को जरा सी भी दिक्कत होती है तो उन्हें वेंटीलेटर पर शिफ्ट कर दिया जाता है।

कोट

दूसरे जिलों से आ रहे मरीजों में इंफेक्शन ज्यादा देखने को मिल रहा है, जिसे सेप्सिस कहा जाता है। यही कारण है कि अब वेंटीलेटर पर अधिक मरीज जा रहे हैं।

डॉ। जिया हाशिम, आईसीयू इंचार्ज, पीजीआई राजधानी कोविड अस्पताल