- जिला प्रशासन की नई पहल, कोविड टेस्ट कराने के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान

- लखनवाइट्स की सुविधा के लिए शुरू की जा रही 11 कोविड टेस्टिंग वैन सेवा

LUCKNOW: अब कोविड टेस्टिंग या टेस्ट कराने के बाद रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब आपको सेम डे ही कोविड की पॉजिटिव या निगेटिव रिपोर्ट मिल जाएगी। इसकी वजह यह है कि कोविड टेस्टिंग वैन सेवा शुरू होने जा रही है। इसके बाद कोविड टेस्टिंग कराना और भी आसान हो जाएगा। यह कदम जिला प्रशासन की ओर से उठाया जा रहा है। इसी कड़ी में टेस्टिंग बढ़ाने, लोगों को आसानी से टेस्ट फैसिलिटी उपलब्ध कराने व समय से टेस्ट रिजल्ट पोर्टल पर अपडेट कराने के उद्देश्य से स्मार्ट सिटी सभागार में डीएम अभिषेक प्रकाश ने बैठक की, जिसमें उन्होंने बताया कि लखनवाइट्स की सुविधा के लिए कोविड टेस्टिंग वैन चलाने का विचार किया जा रहा है, जिसके द्वारा रोगियों से उनके घर जा कर सैंपल लिया जा सके।

21 मई से सुविधा

बैठक में आए लाइफ केयर, पालीवाल, अमा डायग्नोस्टिक, समभावी डायग्नोस्टिक, आरएमएल, चरक व चंदन डायग्नोस्टिक द्वारा एक एक वैन शुक्रवार से चलाने की बात कही गई, जिसके बाद डीएम ने बताया कि सात लैब द्वारा एक.एक वैन शुक्रवार से चलाई जाएंगी। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा चार वैन चलाई जाएंगी। इस प्रकार शहरी क्षेत्र में 11 कोविड टेस्टिंग वैन चलेंगी। डीएम ने बताया कि अभी भी कुछ लैब द्वारा सैंपल लेते समय पेशेंट से उनका सही मोबाइल नंबर और पूरा पता नहीं लिया जा रहा है, जिसके कारण पेशेंट्स को ट्रेस करने में समस्या हो रही है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी लैब अपने यहां आने वालों से उनका सही मोबाइल नंबर और पूरा पता फीड कराना सुनिश्चित कराएं। साथ ही रिपीट सैंपलिंग की संख्या को ट्रेस किया जाए।

सेम डे रिपोर्ट अपलोड

डीएम ने निर्देश दिया है कि सभी लैब निगेटिव और पॉजिटिव टेस्ट रिजल्ट सेम डे पोर्टल पर अपडेट कराना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि निर्धारित दरों से अधिक टेस्टिंग फीस लेने पर एपेडेमिक एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।