- सभी लैब में मोबाइल नंबर और एड्रेस की होगी क्रॉस चेकिंग

LUCKNOW:

अगर अब किसी ने कोविड जांच के दौरान फर्जी मोबाइल नंबर या एड्रेस दिया तो तुरंत उसे पकड़ लिया जाएगा। वजह यह है कि जिला प्रशासन की ओर से ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिला प्रशासन की ओर से सभी जांच लैब को निर्देश दिए गए हैं कि हर स्तर पर मोबाइल नंबर और एड्रेस को वेरीफाई किया जाए। जिससे कोविड पॉजिटिव आने वाले लोगों को आसानी से ट्रेस किया जा सके और उनके संपर्क में आए लोगों की भी जांच कराई जा सके।

अभी होता है खेल

अभी देखने में आता है कि कोविड जांच के दौरान लोग गलत मोबाइल नंबर और एड्रेस लिखा देते हैं, जिससे उन्हें ट्रेस करना मुश्किल हो जाता है। इसे देखते हुए ही यह कदम उठाया गया है।

पूरा एड्रेस नहीं लेते

डीएम के पास यह जानकारी आई है कि कुछ लैब में सैंपल लेते समय पेशेंट से उनका सही मोबाइल नंबर और पूरा एड्रेस नहीं लिया जा रहा है। इसे डीएम ने गंभीरता से लिया है और सभी लैब को निर्देश दिए हैं कि हर हाल में कोविड जांच कराने आने वाले लोगों से पूरी और सही डिटेल ली जाए साथ ही उन्हें वेरीफाई भी किया जाए।

ये आती है समस्या

यह जानकारी सामने आई है कि कुछ लोगों द्वारा अलग-अलग मोबाइल नंबर देकर बार-बार टेस्ट कराए जाते हैं। जिससे कोविड रोगियों की संख्या पोर्टल पर बढ़ जाती है। डीएम ने इस समस्या को तत्काल दूर करने के निर्देश दिए हैं साथ ही यह भी कहा है कि सभी लैब्स इस बात का ध्यान रखें कि अगर कोई पेशेंट दोबारा जांच कराने आया है तो पहली जांच में दिए गए मोबाइल नंबर और दूसरी जांच में दिए जा रहे मोबाइल नंबर का जरूर मिलान करे। जिससे अगर कोई खेल हो रहा है तो वह पकड़ में आए।

हर दिन बनेगी रिपोर्ट

सभी लैब में होने वाली जांच की प्रतिदिन पेशेंट के पूरे ब्यौरे सहित रिपोर्ट भी बनाई जाएगी और उसकी एक प्रति कमांड सेंटर भी भेजी जाएगी। जहां से डेटा की क्रॉस चेकिंग की जाएगी। मेडिकल टीम पेशेंट द्वारा बताए गए एड्रेस को भी वेरीफाई करेगी।

ये दिए गए आदेश

- सभी लैब जांच कराने वालों का सही मोबाइल नंबर और पूरा एड्रेस फीड करें

- रिपीट सैंपलिंग की संख्या को भी ट्रेस किया जाए

सभी लैब को निर्देश दिए गए हैं कि जांच कराने आए पेशेंट का मोबाइल नंबर और एड्रेस प्रॉपर वेरीफाई करके रिकॉर्ड के रूप में दर्ज करें। कोविड जांच के दौरान कोई भी व्यक्ति गलत मोबाइल नंबर या एड्रेस न दे।

अभिषेक प्रकाश, डीएम