- रिवरफ्रंट पर आर्मी बैंड और खुखरी व छोलिया नृत्य ने बढ़ाया जोश

- रेस्क्यू डेमो नहीं होने से निराश हुये लोग

LUCKNOW: गोमती रिवरफ्रंट पर पांच दिनों से चल रहा डिफेंस एक्सपो 2020 रविवार को सेना के अदम्य साहस और शौर्य के साथ विदा हो गया। ऐसे में आखिरी दिन भारी संख्या में लखनवाइट्स शूरवीरों के जौहर से भरे करतब देखने पहुंचे, जहां आर्मी बैंड, खुखरी डांस और डॉग शो ने हर किसी का दिल जीत लिया। वहीं रेस्क्यू डेमो ना होने से लोग कुछ मायूस नजर आए। फिर भी उनका जोश और जुनून देखने लायक था।

डॉग शो ने किया रोमांचित

रिवर फ्रंट पर चल रहा डॉग शो हर किसी का पसंदीदा बना हुआ है। इसे देखने के लिए आखिरी दिन भी बच्चों से लेकर बड़ों में काफी उत्साह था। शो में डॉग्स को इशारा मिलते ही उसका इंसान पर झपट पड़ना, हेलो करना, रोल करके दिखाना सहित अन्य कई तरह की कलाबाजी पर तालियां की गड़गड़ाहट से कार्यक्रम स्थल गूंज उठा। इस दौरान कई लोगों आर्मी डॉग के साथ सेल्फी भी ली।

खुखरी डांस में दिखा युद्ध कौशल

गोरखा रेजीमेंट के जवानों ने खुखरी डांस पेश किया तो हर कोई दंग रह गया। जवानों ने हाथों में खुखरी लेकर लड़ाई के दांव पेंच सहित अन्य करतब दिखाये। वहीं कुमाऊंनी रेजीमेंट की छोलिया नृत्य प्रस्तुति को सभी ने खूब इंज्वाय किया। इस दौरान लोग पहाड़ों की आंचलिक सांस्कृति से रूबरू हुये। कलरफुल ड्रेस पहने जवान बेहद ही आकर्षक दिख रहे थे।

गतका दल बना हर दिल अजीज

एक्सपो में द सिख इंफेंट्री रेजीमेंटल सेंटर के जवानों के गतका दल ने आखिरी दिन भी हैरतअंगेज कारनामों से शहरवासियों को दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर कर दिया। सूबेदार निर्मल सिंह के नेतृत्व में जवानों के करतब देखे सभी रोमांचित हो उठे। इस दौरान जवानों ने तलवार बाजी, आग का खेल, सीने पर बर्फ रखकर तोड़ना आदि कई करतबों को दिखाये। हर करतब को लोगों ने दिल थाम के देखा और खूब इंज्वाय किया। वहीं आर्मी बैंड के देशभक्ति तरानों ने लोगों में जोश और जुनून भरने का काम किया, जहां इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक से लेकर सिंगिंग भी हुई।

लाइव रेस्क्यू नहीं होने से लोग हुये निराश

रिवर फ्रंट पर लाइव रेस्क्यू डेमो देखने पहुंचे लोगों को रेस्क्यू न होने से थोड़ी निराशा जरूर हुई। यहां पहुंचे लोग नौ सेना और कोस्ट गार्ड द्वारा लाइव रेस्क्यू डेमो देखने को बेताब थे।

कोट

1. डिफेंस का इतना बड़ा आयोजन पहली बार अपने शहर में हुआ है। इस बात पर काफी गर्व हो रहा है। ऐसे इवेंट हर साल होने चाहिए।

- ऋषी

2. यहां आकर काफी अच्छा लगा है। अपनी सेना को और बेहतर से जानने का इससे अच्छा दूसरा मौका नहीं हो सकता है।

- शिवांगी

3. आर्मी इवेंट बेहद ही अच्छे होते हैं, जो बेहद कम ही देखने को मिलते हैं। ऐसे इवेंट हर साल होने चाहिए।

- मार्या

4. यहां आर्मी स्टॉल पर काफी अच्छे आइटम मिल रहे थे। काफी कुछ खरीदा भी है। वहीं जो इवेंट हुये हैं उसके बारे क्या कहना। सभी एक से बढ़कर एक थे।

- विशाखा

5. गतका दल का करतब बेहद ही पसंद आया, लेकिन लाइव रेस्क्यू डेमो नहीं होने से थोड़ी निराशा जरूर हुई। यहीं कहूंगा कि ऐसे इवेंट करते रहना चाहिए।

- नावेद

6. डॉग शो और खुखरी डांस बेहद पसंद आया। आर्मी के इवेंट जो टीवी पर ही देखते थे, आज सामने से देखने को मिल रहा है। काफी अच्छा लगा यहां आकर।

- कुलदीप

7. इतना बेहतरीन इवेंट कराने के लिए सेना और गवर्नमेंट को थैंक्स कहूंगी। ऐसे इवेंट हर साल कराने चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आर्मी को जानने का मौका मिले।

- प्रशांत

8. बेहद ही शानदार अनुभव रहा है यहां आकर। हर प्रोग्राम को देखकर दिल खुश हो गया। मैंने तो खूब फोटो और सेल्फी ली है।

- गौरव