- डीजी परिवार कल्याण डॉ। राकेश दुबे ने निभाई एनस्थेटिक की भूमिका

LUCKNOW:

प्रदेश सरकार द्वारा प्रशासनिक कामों में लगे डॉक्टर्स से भी अपनी सेवा मरीजों को देने व ऑपरेशन करने की अपील की गई है। इसके बाद लगातार अधिकारी अस्पतालों का रुख कर रहे हैं। डीजी हेल्थ के बाद अब डीजी परिवार कल्याण डॉ। राकेश दूबे ने विरांगना अवंतीबाई महिला चिकित्सालय की ओटी में पहुंचकर अपनी सेवा दी। उन्होंने बताया कि करीब सात साल के बाद उन्होंने ओटी में बतौर एनस्थेटिक सेवा दी है। पहले दिन का अनुभव काफी अच्छा रहा।

एनस्थेटिक की निभाई भूमिका

डॉ। राकेश दूबे ने डफरिन अस्पताल में डालीगंज निवासी जोहरा पत्‍‌नी इरफान हुसैन के सिजेरियन प्रसव में एनेस्थीसिया दिया। ऑपरेशन गायनकोलॉजिस्ट डॉ। अरुणा सिंह, डॉ। दीपिका सेठ एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। सैय्यद फैजन अहमद की टीम द्वारा किया गया। ऑपरेशन के बाद जच्चा व बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

45 वर्ष से अधिक का अनुभव

डॉ। राकेश दूबे ने बताया उनका 1984 में प्रशासनिक सेवा में चयन हुआ था और उन्हें करीब 45 वर्ष से अधिक का डॉक्टरी का अनुभव है। इसलिए जब ओटी में गया तो बेहद अच्छा लगा। मुझे ऐसा लगा ही नहीं कि मैं इतने दिनों के बाद ओटी में आया हूं। वैसे भी हम लोगों का क्लीनिकल काम ज्यादा है। सभी डॉक्टर अधिकारियों से अपील है कि वो भी अपनी सेवाएं अस्पतालों में देना शुरू करें, क्योंकि हम डॉक्टर पहले हैं और अधिकारी बाद में। मैने भी निश्चय कर लिया है कि आगे भी ऐसे ही ओटी में अपना काम करने जाता रहूंगा।