- श्री श्याम सत्संग भवन में गणपति का विसर्जन कैंपस में बने स्वीमिंग पूल में किया गया

LUCKNOW:

गणपति बप्पा की आरती और जयकारों के बीच सोमवार को गणेशोत्सव समितियों की ओर से गणपति का विसर्जन किया गया। महानगर स्थित श्री श्याम सत्संग भवन में स्थापित गणपति का परिसर में बने स्वी¨मग पूल में विसर्जन किया गया। इससे पहले सुबह से ही उनके नाम पत्र लिखकर श्रद्धालुओं ने बॉक्स में डाले।

विधि-विधान से पूजा

कमेटी के संरक्षक भारत भूषण गुप्ता ने बताया कि देर रात मनौतियों के राजा का पत्र के साथ विसर्जन किया गया। कमेटी के सतीश अग्रवाल ने बताया कि मिट्टी की प्रतिमा का पानी में विसर्जन किया गया। विसर्जन से पहले मनौतियों के बाबा की विधि-विधान से पूजा की गई।

पार्क में भूमि विसर्जन

शहीद स्मारक, झूलेलाल पार्क, श्री खाटू श्याम मंदिर, कुडि़याघाट समेत गोमती के घाटों पर बैरिके¨डग होने से श्रद्धालु घर में और आसपास के पार्क में भूमि विसर्जन कर रहे हैं। मंगलवार को राजधानी में चल रहे सभी गणेशोत्सव का विसर्जन के साथ समापन हो जाएगा।

मोदक का लगाया भोग

राजेंद्र नगर के महाकाल मंदिर में महाकाल की गजानन स्वरूप में श्रृंगार कर आरती उतारी गई। अमीनाबाद के राजा की आरती के साथ ही उन्हें मोदक का भोग लगाया गया। संयोजक अतुल अवस्थी ने बताया कि मंगलवार को शारीरिक दूरी के साथ सई नदी में विसर्जन किया जाएगा। कोई जुलूस नहीं निकाला जाएगा। रामनगर में स्थापित गजानन की पूजा के साथ आरती उतारी गई। इससे पहले कोरोना से समाज को मुक्त करने की कामना की गई। बीरबल साहनी मार्ग स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में गजानन को 101 किलो लड्डू का भोग लगाया गया।