- 28 फरवरी तक होगा रजिस्ट्रेशन, पांच-छह मार्च को एंट्रेंस एग्जाम

- 28 फरवरी को रात आठ बजे तक वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://ड्डढ्डद्ध4ह्वस्त्रड्ड4.ह्वश्च.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर रजिस्ट्रेशन

रुष्टयहृह्रङ्ख: मुफ्त टैबलेट पाने के लिए युवाओं को परीक्षा पास करनी होगी। सरकार 10 लाख युवाओं को टैबलेट देगी। टैबलेट मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए चलाई जा रही नि:शुल्क कोचिंग में दाखिला पाने वाले स्टूडेंट्सको ही मिलेगा। को¨चग में एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के जरिए मिलेगा। टैबलेट पाने के लिए यह एक तरह का स्क्रीन टेस्ट होगा। फिर इस को¨चग में पढ़ रहे युवाओं में से टैबलेट के लिए पात्र मेधावियों का चयन सरकार द्वारा निर्धारित नियम व शर्तो के आधार पर होगा।

अभी 5 लाख स्टूडेंटस कोचिंग में

अभी पांच लाख युवा इस को¨चग में ऑनलाइन व फिजिकल क्लास में पढ़ रहे हैं। युवाओं के उत्साह को देखते हुए फिजिकल क्लासेज में एडमिशन के लिए 28 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन की सुविधा फिर से दी गई है। पांच व छह मार्च को एंट्रेंस एग्जाम होगा। प्रदेश सरकार इस को¨चग के माध्यम से युवाओं की प्रतिभा को तराशकर उन्हें प्रतियोगी परीक्षा में सफलता दिलाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। विशेषज्ञों के गाइडेंस के साथ टैबलेट देकर वह उन्हें घर बैठे ही एक क्लिक पर दुनिया-जहान की जानकारी बेहतर ढंग से पाने का मौका देगी। वह सिविल सेवा परीक्षा, जेईई, नीट व एनडीए आदि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी आराम से कर सकेंगे।

टैबलेट के लिए नियम शर्ते जल्द

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की क्रियान्वयन समिति के सदस्य व लखनऊ के मंडलायुक्त रंजन कुमार ने बताया कि को¨चग में विद्यार्थी ऑनलाइन के साथ फिजिकल कक्षाएं भी पढ़ रहे हैं। अब फिर से फिजिकल क्लासेज में एडमिशन के स्टूडेंट्स अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। 28 फरवरी को रात आठ बजे तक वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://ड्डढ्डद्ध4ह्वस्त्रड्ड4.ह्वश्च.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। ऐसे अभ्यर्थी जो ऑनलाइन कक्षाओं के लिए पहले से राजिस्टर्ड हैं, वह भी फिजिकल क्लासेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे। को¨चग में पढ़ रहे स्टूडेंट्स में से टैबलेट पाने के पात्र मेधावियों को चयनित करने के लिए जल्द नियम व शर्ते घोषित होंगी।

--

अभ्युदय में फिजिकल कक्षाओं के लिए प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम

एनडीए व सीडीएस - पांच मार्च को दोपहर 12 बजे से दोपहर एक बजे तक।

जेईई - पांच मार्च को दोपहर दो बजे से तीन बजे तक।

नीट - पांच मार्च को शाम चार बजे से शाम पांच बजे तक।

सिविल सेवा - छह मार्च को दोपहर दो बजे से दोपहर तीन बजे तक।

बॉक्स

सीनियर अफसर ले रहे क्लासेंज, करियर काउंसि¨लग भी

अभ्युदय के तहत चलाई जा रही नि:शुल्क को¨चग में आईएएस, आईपीएस और भारतीय वन सेवा आदि के वरिष्ठ अधिकारी भी ऑनलाइन व फिजिकल कक्षाएं ले रहे हैं। ई-लर्निग प्लेटफॉर्म भी इसके लिए तैयार किया गया है। वहीं को¨चग में दाखिला लेने वाले स्टूडेंटस की कॅरियर काउंसि¨लग की व्यवस्था भी वेब पोर्टल व इंटरव्यू के जरिए से की गई है।