- यूरिया व रासायनिक पदार्थ मिलाकर बनाते थे नकली शराब, फर्जी ब्रांडेड लेबल लगाकर करते थे सप्लाई

- देवरिया गांव में डुप्लेक्स मकान में रखी 2400 लीटर अवैध शराब बरामद, गिरोह के अन्य आरोपियों की तलाश में छापेमारी

LUCKNOW :

चिनहट पुलिस ने अवैध शराब फैक्ट्री का राजफाश करते हुए नकली शराब का जखीरा बरामद किया है। पुलिस ने गिरोह के दो सदस्यों को अरेस्ट किया है। उनके कब्जे से करीब 2400 लीटर शराब बरामद की गई है। डीसीपी पूर्वी चारू निगम के मुताबिक आरोपी नकली शराब बनाकर बोतल में फर्जी लेबल लगाकर दुकानदारों को सप्लाई करते थे। बरामद शराब की कीमत करीब 75 लाख रुपये बताई जा रही है।

यूरिया से तैयार होती थी जानलेवा शराब

डीसीपी पूर्वी चारू निगम ने बताया कि महेशगंज प्रतापगढ़ निवासी सौरभ मिश्रा और इशा नगर लखीमपुर निवासी अनुज जायसवाल को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह अपने साथियों के साथ मिलकर यूरिया व अन्य रासायनिक पदार्थ मिलाकर नकली शराब बनाते थे। इसके बाद उसे खाली बोतल में भरकर फर्जी लेबल व स्टीकर लगा देते थे, जिससे किसी को शक नहीं होता था। गिरोह में शामिल आदित्य कुमार, गुलशन उर्फ गुल्लू, अभिषेक, परेश, विकास, आशुतोष, बबलू, अंकित व अमित अभी फरार हैं। आदित्य गिरोह का सरगना है। पकड़े गए आरोपियों के पास से बड़ी मात्रा में शराब बनाने का सामान बरामद किया गया है। आरोपियों ने कुछ दिन पहले ही चिनहट के देवरियां में डुप्लेक्स मकान किराये पर लिया था और वहीं से गिरोह का संचालन कर रहे थे।

स्कूटी से कर रहे थे सप्लाई

एसीपी विभूतिखंड ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर दो युवकों को पकड़ा गया। पूछताछ में दोनों ने अपना नाम सौरभ और अनुज बताया। छानबीन में अनुज के पास से पॉवर कंपनी की लोगो लगी चार पेटी अवैध शराब बरामद की गई। पूछताछ में पता चला कि आरोपी किराये के मकान में अवैध कारोबार संचालित करते हैं। आरोपी अपना नाम और पता बदलकर अलग-अलग ठिकानों पर रहते थे। पूछताछ में आरोपियों ने बताया है कि वह ड्रमों में तरह-तरह के रासायनिक पदार्थ, फ्लेवर व रंग मिलाकर तैयार करते थे, जिससे वह असली दिखे। इसके बाद सरकारी ठेकों पर मिलीभगत कर उसे बेच देते थे। अवैध शराब को बेचने के बाद आदित्य आरोपियों को उनके काम के हिसाब से रुपये बांट देता था।