- नगर निगम और पुलिस से आज हाथ मिलाएगा आइआइएम इंदौर

LUCKNOW:

अब सुबह ऑफिस जाने के वक्त या फिर दोपहर में बच्चों की छुट्टी के बाद लोग जाम में नहीं फंसेंगे। मुख्य मार्ग के साथ ही शहर की गलियों का जाम भी दूर होगा। साथ ही शहर को साफ सुथरा रखने की भी पहल की जाएगी। इंदौर की तरह ही लखनऊ भी जाम से मुक्त होगा वहीं साफ सुथरा भी नजर आएगा। बेहतर कानून व्यवस्था के लिए भी पुलिस बीट प्रणाली प्रभावी ढंग से लागू कराने के लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी।

इसके लिए आइआइएम इंदौर के निदेशक प्रो। हिमांशु राय मंगलवार को डीजीपी ओपी सिंह के साथ बीट प्रणाली, यातायात और पुलिस पेट्रोलिंग को लेकर समझौता पत्र (एमओयू) साइन करेंगे। इस मौके पर वह मंडलायुक्त, लखनऊ मुकेश मेश्राम और नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी के साथ स्वच्छता मॉडल को लेकर एक और एमओयू साइन करेंगे।

किया जाएगा समझौता

पूरे प्रदेश में इस व्यवस्था को एकरूपता के साथ लागू कर प्रभावी बनाया जा सके, इसके लिए यूपी पुलिस आइआइएम इंदौर की मदद लेगी। यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए भी यूपीपी पुलिस आईआईएम से समझौता करेगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत लखनऊ शहर इंदौर की तर्ज पर ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान लागू किया जाएगा। आईआईएम के विशेषज्ञ प्रदेश के अपराधों के डेटा पर भी पैनी नजर डालेंगे। कब कहां और कितनी बार कोई अपराध हुआ। कहां ज्यादा अथवा बार-बार एक तरह की घटनाएं हुई। ऐसे कई तथ्यों के आधार पर आईआईएम प्रभावी पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था लागू कराने में मददगार होगा।

अधिकारियों को देंगे गुरुमंत्र

सीएए के विरोध में हुई ¨हसा की घटनाओं ने पुलिस अधिकारियों के माथे पर चिंता की बड़ी लकीरें भी हैं। ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए मंथन भी किया जा रहा है। इस मामले के लिए भी आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो.हिमांशु राय वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों की क्लास लेंगे। 'नेगोसिएशन इन लॉ एंड आर्डर सिचुएशन' विषयक कार्यशाला में वह बताएंगे कि पुलिस ऐसी विषम परिस्थितियों में भीड़ को कैसे समझाएं।