- कॉलोनी में कई वीआईपी के आवास, सुरक्षा राम भरोसे

- घरों में लगे सीसीटीवी कैमरे के भरोसे सुरक्षा

- सालों से बनी है वेलफेयर सोसाइटी, 150 से ज्यादा मेंबर एक्टिव

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : बदमाशों ने चिनहट के विकल्प खंड कॉलोनी में डकैती की वारदात को अंजाम देकर पुलिस को ओपन चैलेंज दे दिया। जिस मकान में बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया उससे चंद कदमों की दूरी पर ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर का मकान है। यहीं नहीं इसी कॉलोनी में डिस्ट्रिक्ट जज, कई आईएएस अफसर और डिप्टी एसपी स्तर के अधिकारियों के आवास हैं। कॉलोनी में रहने वाले लोगों का भी कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था का कोई पुख्ता इंतजाम नहीं है और न ही पुलिस कभी गश्त करने आती हैं। सूनसान इलाके में बनी कॉलोनी में अक्सर अराजक तत्व दिन भर घूमते है और वारदात को अंजाम देते हैं।

वेलफेयर सोसाइटी पर सुरक्षा के इंतजाम नहीं

विकल्प खंड तीन में सालों से वेलफेयर सोसाइटी बनी हैं। यहीं नहीं डेढ़ से दो सौ एक्टिव मेंबर्स भी हैं। हर मेंबर से पांच सौ रुपये सालाना लिया भी जाता है लेकिन न कोई गार्ड रखा गया और न ही बाहरी इलाके से आने वाले लोगों को रोकने के लिए कोई गेट लगा है। मेन रोड से करीब तीन सौ मीटर की दूरी पर बनी पॉश कॉलोनी में कई वीवीआईपी रहते हैं। एक तरह कठौता झील है जबकि दूसरी तरफ मल्हौर के भरवारा गांव जाने की ओपन एरिया है। महज चार सौ मीटर की दूरी पर रेलवे ट्रैक जा रही हैं। वारदात को अंजाम देकर बदमाशों के फरार होने के लिए सभी मुफीद हैं। कॉलोनी की सुरक्षा केवल सीसीटीवी कैमरे के भरोसे है। पॉश कॉलोनी में हर मकान मे सीसीटीवी कैमरे जरूर लगे हैं।

विकल्प खंड तीन की सोसाइटी में करीब दो सौ से ज्यादा मकान हैं। पूरे इलाके में कभी गश्त नहीं होती हैं। पहले डिप्टी एसपी रहते थे तो उनके कहने पर गश्त होती है। इस घटना के बाद सोसाइटी के मेंबर्स के साथ मीटिंग कर सुरक्षा व्यवस्था के मुद्दे को उठाया जाएगा।

-राजकुमार ंिसह, महासचिव विकल्प खंड वेलफेयर सोसाइटी

15 वर्ष से इस सोसाइटी में रह रहा हूं। कहने को कई बड़े अफसरों के यहां आवास है लेकिन सुरक्षा के नाम पर कुछ भी व्यवस्था नहीं है। अपने घरों सीसीटीवी कैमरा रखे है, लेकिन सुरक्षा को लेकर न कोई गार्ड है और न ही कोई गेट। भरवारा इलाके से अक्सर अराजक तत्व कॉलोनी में आ जाते हैं।

-बीपी तिवारी, रिटायर्ड अफसर, विकल्प खंड

पॉश कॉलोनी में रात के अंधेरे में डकैती और दिन के उजाले में चोरी आम बात हैं। कुछ दिन पहले ही घर के बाहर खड़ी बाइक से दो युवक चुरा ले गए। पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई। दोनों युवक काफी देर से कॉलोनी में घूमते रहे और फिर वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए। कॉलोनी में अराजक तत्वों को रोकने टोकने वाला कोई नहीं हैं।

-प्रतिमा, टीचर, विकल्प खंड