- चार एग्जाम के लिए अब स्टूडेंट्स जमा कर सकते हैं एक साथ फीस

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : आईआईटी, एनआईटी संग इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन के लिए होने वाले जेईई मेंस 2021 में कई बदलाव किए गए हैं। अब स्टूडेंट्स को चार बार एग्जाम देने का मौका मिलेगा, हालांकि इसके लिए उन्हें सिर्फ एक बार फॉर्म भरना होगा। स्टूडेंट्स इसकी फीस भी एक साथ जमा कर सकते हैं।

वापस ले सकते हैं फीस

चार बार एग्जाम में बैठने के फीस जमा करने वाले स्टूडेंट्स अगर किसी एक एग्जाम में नहीं बैठते हैं तो वे उसकी फीस वापस भी ले सकेंगे। जेईई मेंस के फॉर्म 16 जनवरी तक भरे जा सकते हैं। बीटेक पेपर 01 के लिए चार चांस फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में मिलेंगे। बीआर्क और बी प्लान के लिए फरवरी और मई में ही मौका मिलेगा। इससे पहले इन एग्जाम के लिए दो चांस ही मिलते थे।

एडजेस्ट भी होगी फीस

यही नहीं अगर स्टूडेंट्स किसी एग्जाम में नहीं बैठना चाहते हैं और आगे एग्जाम देना चाहते हैं तो ऐसे में उनकी फीस एडजेस्ट कर दी जाएगी। इस तरह स्टूडेंट्स की एक साथ जमा की गई फीस डूबेगी नहीं।

बाक्स

एकेटीयू के लिए योग्यता

जेईई मेंस की रैंक से ही यूपीएसईई और एकेटीयू में एडमिशन मिल सकता है। इसके लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होगी। हालांकि एग्जाम में सिर्फ वही स्टूडेंट्स बैठ सकेंगे जिन्होंने इंटर 2019 या 2020 में पास किया है या 2021 में प्रोवीजनल है।