-सांपों को पकड़ने के लिए लगे सपेरे

- इटावा से बुलाए गए दर्जन भर सपेरे

LUCKNOW: गोमती नगर विस्तार के जनेश्वर मिश्र पार्क में कोबरा सहित अन्य खतरनाक सांप निकल रहे हैं। जिससे पार्क में आने वाले दर्शकों पर सांपों का खतरा मंडरा रहा है। एलडीए प्रशासन को सांपों की जानकारी मिली तो उनके होश उड़ गए। जिसके बाद इटावा से सपेरों की पूरी टीम तैनात की गई है। अब चार दर्जन से ज्यादा सांप पकड़े जा चुके हैं।

12 सदस्यीय सेपेरों की टीम तैनात

जनेश्वर मिश्र पार्क के सितम्बर में शुभारम्भ होना है। दर्शकों पर सांपों का कोई खतरा न हो इसके लिए एलडीए ने विशेष रूप से सपेरों के एक 12 सदस्यी दल को सांपों को पकड़ने के काम में लगाया है। लगभग पिछले एक माह में 45 से ज्यादा खतरनाक सांप पकड़े जा चुके हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण के सहायक अभियंता अनूप शर्मा ने बताया कि पार्क में बारिश की वजह से कई खतरनाक प्रजातियों के सांप निकल रहे हैं। जिन्हे पकड़ने के लिए इटावा से टीम बुलाई गई है। इस टीम में करीब आठ से बारह लोग हैं जो सांपो को पकड़ने के लिए इस समय पार्क में डेरा डाले हुए हैं। अभी तक पकड़े गए सांपों में कोबरा, घोड़ा पछाड़ व चीतल, करैत, धामिन जैसी प्रजातियां हैं। यह टीम पूरी बरसात भर यहां पर सक्रिय रहेगी। यहां पर हरियाली और आस-पास झाडि़यां होने से सांप निकल रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक सुरक्षा को देखते हुए शासन से अधिकारिक निर्देश मिले थे। जिसके बाद ही सपेरों को तैनात किया गया।

सपा सुप्रीमो ने किया पार्क का निरीक्षण

मंगलवार को सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव अचानक जनेश्वर मिश्र पार्क का औचक निरीक्षण करने पहुंच गए। छोटे लोहिया के नाम पर बना पार्क सपा सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक है। निरीक्षण के दौरान मुलायम सिंह पार्क में गाड़ी से गए और पार्क का गाड़ी में बैठे बैठे ही निरीक्षण कर चले गए। एलडीए के अधिशासी अभियंता डीसी सचान ने बताया कि मुलायम सिंह आए थे और उन्होने गाड़ी में ही बैठकर पार्क का एक चक्कर लगाया और चले गए।

पार्क में बनेगा फूड कोर्ट

जनेश्वर मिश्र पार्क में फूड कोर्ट बनाया जाएगा। जिसकी डिजाइन के लिए कंसल्टेंट का चयन कर लिया गया है। अब जल्द ही इस टीम को फाइनल डिजाइन पेश करना होगा। इससे पहले स्वाइल टेस्टिंग का काम पूरा कर लिया गया है।