- लेखपाल भर्ती परीक्षा में शामिल हुये 23 लाख से अधिक परीक्षार्थी

- कई जिलों में पकड़े गये मुन्नाभाई, हापुड़ में पेपर लीक की अफवाह फैलाने वाला अरेस्ट

- कैबिनेट मंत्री शिवपाल ने सफल एग्जाम कराने के लिए दी बधाई, कहा-तीन महीने में पूरी हो प्रक्रिया

LUCKNOW: प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा कराने की परीक्षा में शासन और प्रशासन पास हो गया। प्रदेश भर में लेखपाल के 13316 पदों के लिए करायी गयी भर्ती परीक्षा के लिए संडे को प्रशासन से सरकार तक सब एक्टिव थे। प्रदेश भर में शांतिपूर्ण एग्जाम संपन्न होने पर प्रदेश सरकार ने चैन की सांस ली है। पूरे प्रदेश में कुल 2192 सेंटर बनाये गये थे जहां 26 लाख 84 हजार से अधिक कैंडीडेट्स ने अप्लाई किया था। रेवेन्यू बोर्ड के चेयरमैन अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि पूरे प्रदेश में लगभग 85 परसेंट कैंडीडेट्स ने एग्जाम दिया है।

मंत्री अचानक पहुंचे कंट्रोल रूम

रेवेन्यू बोर्ड के चेयरमैन अनिल कुमार गुप्ता खुद पूरे प्रदेश में हो रहे एग्जाम की मॉनीटरिंग कर रहे थे। दिन में करीब साढ़े 11 बजे अचानक राजस्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव खुद राजस्व परिषद में बनाये गये कंट्रोल रूम पहुंचे। उन्होंने कंट्रोल रूम में आ रही कॉल्स के बारे में जानकारी ली। शिवपाल सिंह यादव ने सभी प्रमुख जिलों में जहां अधिक अभ्यर्थी एग्जाम दे रहे थे वहां के जिला अधिकारियों से फोन पर बात की और किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने और गड़बड़ी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिये।

पेपर लीक की उड़ाई अफवाह

अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि कुछ जिलों में गड़बड़ी की कोशिश करने वालों के बारे में जानकारी मिली है, जिन्हें डिटेन कर जानकारी एकत्र की जा रही है। उन्होंने बताया कि हापुड़ में एक युवक ने पेपर लीक होने की अफवाह फैलाई। पुलिस ने उस युवक को डिटेन कर लिया है और पूछताछ कर रही है। इसी तरह मुजफ्फरनगर में दूसरे के एडमिट कार्ड पर एग्जाम दे रहे एक युवक को अरेस्ट किया गया है। गोरखपुर में एक कैंडीडेट मोबाइल पर आंसरशीट मिलने के दावों के बाद कैंडीडेट को डिटेन किया गया है और पूछताछ की जा रही है।

कुछ शहरों में शिक्षामित्रों ने किया बहिष्कार

भर्ती परीक्षा कराये जाने के लिए शिक्षामित्रों को भी ड्यूटी पर लगाया गया था। सैटरडे को आये हाईकोर्ट के आदेश के बाद कुछ स्थानों पर शिक्षा मित्रों ने एग्जाम की ड्यूटी से बहिष्कार का फैसला किया। इसके बाद इमरजेंसी ड्यूटी के लिए रिजर्व रखे गये टीचर्स से एग्जाम कराया गया।

'तीन महीने में पूरी हो भर्ती प्रक्रिया'

एग्जाम के सकुशल संपन्न होने के बाद राजस्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने एग्जाम ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की यह सबसे बड़ी परीक्षा थी, जिसे निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया गया। उन्होंने कहा कि जिला अधिकारी की अध्यक्षता में टीम गठित कर सफल होने वाले कैंडीडेट का इंटरव्यू कराकर भर्ती प्रक्रिया को तीन महीने के अंदर पूरी की जाए।