- राजधानी के बच्चों में आंख और दांत की समस्या ज्यादा

- राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत हो रही है बच्चों की स्क्रीनिंग

LUCKNOW: राजधानी के बच्चों में दांत की प्रॉब्लम के साथ आंख की कमजोरी की समस्या बढ़ रही है। वहीं ग्रामीण एरिया के बच्चे स्किन संबंधी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ये सामने आया है आरबीएसके मॉनिटरिंग मोबाइल एप से मिलने वाली जानकारी से। इन एप को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रदेश के बच्चों की सेहत पर नजर रखने के लिए बनाया गया है।

एप में हर डाटा फीड

सिफ्सा में प्रोग्राम ऑफिसर अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि एप से बच्चों की ठीक से निगरानी हो रही है। प्रोग्राम के तहत दो डॉक्टर और दो पैरा मेडिकल स्टॉफ की टीम आंगनबाड़ी, स्कूल और इंटर कॉलेज में जाकर 0-19 साल तक के बच्चों की स्क्रीनिंग कर रही है। एप पर बच्चे की फोटो के साथ बीमारी की जानकारी फीड की जा रही है। जिससे पता चलता है कि बच्चे कौन-कौन सी बीमारी से पीडि़त हैं। इस एप में लखनऊ जिले के 56,538 बच्चे एनरोल्ड हैं। इनमें 29,240 की स्क्रीनिंग की गई है और 6,698 बच्चों को इलाज के लिए रेफर किया गया है और 3,662 बच्चों का सफल इलाज किया गया है।

आंख और दांत हो रहे खराब

अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि शहरी बच्चों में आंख और दांत की समस्या अधिक आई है। आजकल बच्चे टीवी और मोबाइल पर ज्यादा समय बिताते हैं और अंधेरे में भी घंटों मोबाइल यूज करते हैं। इससे उनकी आंखों की पुतलियों को नुकसान पहुचा रहा है। वहीं ठीक से ब्रश नहीं कके और जंक फूड अधिक खाने से उनके दांत खराब हो रहे हैं। ऐसे में बच्चों को ठीक से ब्रश करने के साथ जंक फूड से दूरी बनाने के लिए अवेयर किया जा रहा है।

बच्चों में स्किन प्राब्लम ज्यादा

एप से मिले डाटा के अनुसार रेफर हुए मामलों में 1,496 बच्चे स्किन समस्या से पीडि़त मिले। वहीं 1,352 बच्चे दांतों की समस्या और 960 बच्चे आंखों की समस्या पर रेफर किए गए। वहीं विटामिन ए और डी की कमी से पीडि़त बच्चे भी सामने आये हैं।

बाक्स

गांव में स्किन प्राब्लम ज्यादा

वहीं गांव के बच्चों में स्किन प्रॉब्लम अधिक देखने को मिल रही है। ऐसा वहां साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान न दिए जाने से हो रहा है। इन बच्चों को स्किल स्पेशलिस्ट के पास इलाज के लिए रेफर किया जाता है, ताकि इनका पूरा इलाज किया जा सके।

बाक्स

एप से सामने आए बीमार बच्चे

बीमारी रेफर इलाज पूरा

स्किन प्राब्लम 1496 995

डेंटल प्राब्लम 1352 621

कान का संक्रमण 960 422

विजन प्राब्लम 960 422

विटामिन ए की कमी 359 211

विटामिन डी की कमी 358 314