- विभागों के स्तर पर दिए जाएंगे यह मेडल

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी एलयू की ओर से दीक्षांत समारोह में दिए जाने वाले मेडल बचे हुए मेडल की फाइनल लिस्ट जारी कर दी है। एलयू प्रशासन की ओर से फाइनल लिस्ट को बेवसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। अब इन सभी मेधावियों को विभाग स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन करके मेडल दिए जाएंगे।

दो विभागों के मेडल में बदलाव

परीक्षा नियंत्रक प्रो। एएम सक्सेना ने बताया कि एलयू ऑर्डिनेंस के मुताबिक करीब दो विभागों में ऐसे स्टूडेंट्स हैं जहां तीन स्टूडेंट्स के एक ही नंबर आए हैं ऐसे में उनको एलयू के ऑर्डिनेंस के मुताबिक जिसकी उम्र कम है। उस स्टूडेंट को मेडल दिया गया है। ऐसे करीब 5 स्टूडेंट्स लिस्ट में शामिल किए गए हैं। वहीं इस अंतिम लिस्ट में एक बैक पेपर के छात्र को भी शमिल किया गया है। साथ ही यूनिवर्सिटी के सूत्रों की माने तो इस अंतिम सूची में जो दो मेडल कम किए गए हैं उन मेडल को लेकर काफी विवाद खड़ा हो गया था जिस कारण से उन दो मेडलों को सूची से हटा दिया गया है। हालांकि इन दो मेडलों को हटाने की बात पर परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि उन मेडल्स के लिए आवेदन ही नहीं प्राप्त हुए थे।

172 मेडल की सूची जारी

एलयू प्रशासन ने 21 नवंबर को अपना 63वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया था। जिसमें मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंच से 15 स्टूडेंट्स को मेडल प्रदान किया था। बचे हुए स्टूडेंट्स को मेडल बाद में विभाग स्तर पर दिए जाना तय हुआ था। विवि परीक्षा नियंत्रक प्रो। एएम सक्सेना ने बताया कि एलयू के दीक्षांत समारोह में मेडल की संख्या करीब 196 थी। जिसमें से 15 मेधावियों को शताब्दी वर्ष समारोह के दौरान आयोजित हुए दीक्षांत समारोह के मुख्य कार्यक्रम में मेडल्स दिए गए हैं। बता दें कि इस साल कई मेडल ऐसे पाठ्यक्रमों के हैं जिनमें स्टूडेंट्स इस बार नहीं मिले हैं। इसलिए अब कुल 172 को ही मेडल दिए जाएंगे।

137 मेडल पर छात्राओं व 35 पर छात्रों का कब्जा

इस बार जो 172 मेडल यूनिवर्सिटी देने जा रहा हैं। जिसमें से 62 छात्राओं ने 137 मेडल पर कब्जा जमाया है, जबकि 26 छात्रों के खाते में केवल 35 मेडल ही आए हैं।