- सभी प्रोफेसरों को पिछले एक साल में उनके द्वारा किये कार्य का देना होगा ब्योरा

- यूनिवर्सिटी के एकेडमिक स्तर को सुधारने के लिए वीसी ने शुरू किया ग्रेडिंग का काम

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी जल्द फैकल्टी एकेडमिक एक्टिविटी रिपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसमें सभी शिक्षकों को पिछले एक साल में उनके द्वारा किए गए काम, ली गई क्लास, प्रकाशित पेपर और निभाई गई जिम्मेदारी का ब्योरा देना होगा। इस दौरान टीचर अपनी समस्या और संसाधनों की कमी के बारे में भी एलयू को जानकारी दे सकेंगे। इसी आधार पर एलयू शिक्षकों की समीक्षा करेगा।

एकेडमिक ऑडिट की प्रक्रिया

इस एकेडमिक ऑडिट प्रक्रिया में सभी एचओडी को उनके यहां चल रहे कोर्स की स्थिति और विभाग के प्रदर्शन का पूरा ब्योरा देना है। इसमें उन्हें विभागों द्वारा प्रकाशित पेपर और पीएचडी आदि के साथ ही कोर्स की संख्या, शिक्षकों के पद, कोर्स में सीट संख्या, कमरों की स्थिति आदि के बारे में बताना है। एकेडमिक ऑडिट में शिक्षकों के रिसर्च पेपर आदि का ब्यौरा भी होगा। विभागाध्यक्ष के माध्यम से सभी शिक्षकों को निर्धारित प्रारूप पर इसकी जानकारी देनी होगी।

बाक्स

कॉलेजों का भी एकेडमिक ऑडिट

एलयू से संबद्ध सभी कॉलेजों का भी एकेडमिक ऑडिट किया जाएगा। डीन कॉलेज डेवलपमेंट काउंसिल के माध्यम से कॉलेजों को इसके लिए सूचना देनी है। एलयू के विभागों के मुकाबले कॉलेजों का प्रशासनिक ढांचा अलग है इसलिए उनके फॉर्म में कुछ अतिरिक्त जानकारी भी हैं। जिनमें उनके द्वारा मान्यता लेते समय दी गई सूचनाएं सत्यापित करके मांगी गई हैं।

कोट

एलयू के सभी विभागों और कॉलेजों का एकेडमी ऑडिट कराया जा रहा है। ऑडिट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विभागों के रोल मॉडल से बाकी विभागों को प्रेरणा लेने के लिए कहा जाएगा। खराब प्रदर्शन करने वाले विभागों को विशेष प्रशिक्षण देकर अच्छा प्रदर्शन करने लायक बनाया जाएगा।

प्रो। आलोक कुमार राय, वीसी, एलयू