- काउंसिलिंग की प्रक्रिया ऑफलाइन होगी, वक्त से पहुंचना जरूरी

LUCKNOW: एलयू में यूजी कोर्सेज में एडमिशन का रिजल्ट जारी होने के साथ ही काउंसिलिंग का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। 15 जून से होने वाली काउंसिलिंग की प्रक्रिया ऑफलाइन होगी। सेलेक्टेड कैंडीडेट्स को निर्धारित समय में काउंसिलिंग सेंटर्स पर पहुंचना होगा। तो अगर आप सेलेक्ट होते हैं तो कमर कस लीजिए, क्योंकि दूसरा मौका शायद ही मिले।

आधे घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा

अगर कोई कैंडीडेट्स अपने निर्धारित समय पर सेंटर्स पर नहीं पहुंच पाता है तो उसे 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इसके बाद उस स्टूडेंट्स को काउंसिलिंग से बाहर कर दिया जाएगा। इन कैंडीडेट्स को काउंसिलिंग का दोबारा मौका तब ही मिलेगा, जब सीटें खाली रह जाएंगी।

टाई में हाईस्कूल परसेंटेज से फैसला

एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। एके मिश्रा बताते हैं कि रिजल्ट लगभग तैयार हो चुका है। इसे अगले 48 घंटों में जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अगर किसी सब्जेक्ट में दो स्टूडेंट्स में मा‌र्क्स को लेकर टाई होता है, तो उनके हाईस्कूल के नंबर देखे जाएंगे। ज्यादा परसेंटेज वाले को सीट मिलेगी। अगर इसमें भी टाई होता है तो जिसकी ऐज ज्यादा होगी, उसको सीट एलॉट कर दी जाएगी।

मामले सुलझाने के लिए ग्रीवांस कमेटी

स्टूडेंट्स के एडमिशन से संबंधित शिकायत, फॉर्म में गड़बड़ी आदि मामलों को सुलझाने के लिए ग्रीवांस कमेटी गठित होगी। काउंसलिंग डीन स्तर पर की जाएगी, जिसकी जिम्मेदारी विभागाध्यक्षों की होगी। एडमिशन कमिटी के सदस्य सहयोग की भूमिका में रहेंगे। छात्रों के आईकार्ड सत्र की शुरुआत से पहले देने पर कमिटी में सहमती बनी है।

दो सेंटर्स पर काउंसिलिंग

एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। एके मिश्रा ने बताया कि काउंसिलिंग के लिए एलयू के ओल्ड कैम्पस में दो सेंटर्स बनाए गए हैं। पहला सेंटर न्यू कॉमर्स डिपार्टमेंट और दूसरा सेंटर एमबीए डिपार्टमेंट में बनाया गया है। काउंसिलिंग की प्रक्रिया 30 जून तक संचालित की जाएगी।

यह है काउंसिलिंग की डेट

कोर्स डेट सेंटर्स

एलएलबी 15 जून न्यू कॉमर्स

बीए 17 जून न्यू कॉमर्स

बीकॉम रेगुलर 16 जून एमबीए

बीएससी बायो 20 जून एमबीए

बीएससी मैथ्स 23 जूल एमबीए

बीकॉम सेल्फ फाइनेंस 28-29 जून एमबीए

बीसीए 30 जून एमबीए

रेनुअबल एनर्जी 30 जून एमबीए