- पैदा हो जाएगा रजिस्टेंस, नई दवा खोजनी जरूरी

- इमरजिंग पैरासिटिक डिजीज विषय पर पीजीआई में कांफ्रेंस का आयोजन

LUCKNOW: मलेरिया के लिए अभी जो दवा (आर्सिनेट लुमेफेंटरिन) प्रयोग की जाती है उसकी जगह अब भविष्य के लिए नई दवा खोजनी होगी। अगले पांच छह वर्ष में इस दवा के प्रति रजिस्टेंस पैदा हो जाएगा। म्यांमार, कम्बोडिया, थाईलैंड जैसे देंशों ये दवा बेअसर साबित हो रही है। अगले कुछ वर्षो में इंडिया में भी दवा के प्रति रजिस्टेंस पैदा हो जाएगा। संजय गाधी पीजीआइ्र में चल रही इमरजिंग पैरासिटिक डिजीज विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में ये यह जानकारी डॉ। पीके महापात्रार दी दी।

खोजनी होगी हर्बल दवाएं

आईसीएमआर के रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर डिब्रूगढ़ से के डॉ। पीके महापात्रा ने बताया कि बीमारी के इलाज और शोध से जो रिजल्ट सामने आ रहे हैं उनके अनुसार आने वाले वर्षो में मलेरिया की नई दवा विकसित करनी जरूरी है। मलेरिया की अभी तक मौजूद दवाएं कुनैन व अर्टिसिनेट हर्बल हैं। इसलिए कोशिश है कि मलेरिया के लिए अगली दवा भी हर्बल ही हो। इसके लिए आईसीएमआर, सीएसआईआर, देश के कई बड़े चिकित्सा संस्थान और विश्वविद्यालय लगातार इसके लिए अनुसंधान में जुटे हैं। डॉ। महापात्रा ने बताया कि मलेरिया परजीवी की चार प्रजातियां हैं। वाइवैक्स, प्लाज्मोडियम फेल्सीपेरम, मेलेरी और ओबेल। इसमें से प्लाजमोडियम फेल्सीपेरम सबसे घातक है और इसी के प्रति दवाओं का असर खत्म हो रहा है।

दवा को बचाना है चुनौती

प्रो। महापात्रा के अनुसार पैरासाइट पर नियंत्रण केलिए आर्टिसिनेट दवा को बचाना ही चुनौती है। इसीलिए ख्008 से इस दवा को कॉम्बिनेशन के साथ देने का आदेश दिया गया था। ताकि दवा का रजिस्टेंस विकसित न हो। इस अवसर पर पटना के डॉ। प्रदीप दास ने बताया कि बालू मक्खी से होने वाली बीमारी कालाआजर पर कंट्रोल के लिए अब दवा की एक खुराक ही काफी होगी। अभी तक पेशेंट को ख्8 दिनों तक दवा लेनी पड़ती थी। अब पेशेंट को नसों के माध्यम से इंजेक्ट करके दवा दी जाएगी। डोज कम करने का मेन कारण है कि दवा का रजिस्टेंस न डेवलप होने पाए।

साफ सफाई जरूरी

कांफ्रेंस में पीजीआई चंडीगढ़ के डॉ। राकेश सहगल ने बताया कि साफ सफाई से रहना जरूरी है। इससे डायरिया जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। खुले में शौच पर रोक, खाने खाने से पहले हाथ धोना और बाजार में खुले में बिकने वाले फूड को न करने से डायरिया जेसी समस्या से बचा जा सकता है।