- 21 स्टेशनों पर मिलेगी मेट्रो सफर की सुविधा

- मेट्रो के अंदर पहले की तरह से एसी चलेगा

- स्टेशनों पर पीली लाइन खींच मेंटेन करेंगे सोशल डिस्टेंसिंग

- 16 मेट्रो का होगा संचालन

- 4 डिब्बो के साथ चलेगी मेट्रो

- 400 यात्रियों को एक मेट्रो में सफर की सुविधा

LUCKNOW:

सात सितंबर से शुरू होने जा रही मेट्रो में कोविड से सुरक्षा संबंधी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मेट्रो कैंपस से लेकर प्लेटफॉर्म में सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे, इसके लिए पीली लाइन खींच दी गई है। यही कदम मेट्रो स्टेशनों में लगे एस्क्लेटर में भी उठाया गया है। हर पैसेंजर को पीली लाइन के पीछे ही खड़ा रहना होगा।

एमडी ने देखी तैयारियां

मेट्रो एमडी कुमार केशव सोमवार को हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया और स्टाफ को कई निर्देश भी दिए। मेट्रो प्रबंधन के अधिकारियों की माने तो संचालन के दौरान मेट्रो के अंदर एसी पहले की तरह चालू रहेगा। हां, इतना जरूर है कि मेट्रो स्टेशनों में एसी की स्पीड में परिवर्तन किया जा सकता है। अंडर ग्राउंड स्टेशनों पर भी एसी पहले की तरह ही चलते रहेंगे। मेट्रो का संचालन सुबह 6:30 से रात 10 बजे तक किया जाएगा।

सादगी से मनेगी वर्षगांठ

5 सितंबर 2017 में पहली बार मेट्रो का संचालन टीपी नगर से चारबाग तक शुरू हुआ था। तीन दिन बाद ही मेट्रो की तीसरी वर्षगांठ भी मनाए जाने की प्लानिंग है। हालांकि इस बार बेहद सादगी से इसे मनाया जाएगा। इस मौके पर मेट्रो के विभिन्न विभागों के बेस्ट इंप्लाइज को सम्मानित किया जाएगा।

हुआ अनुबंध

कानपुर मेट्रो परियोजना के लिए यूरोपियन इनवेस्टमेंट बैंक (ईआईबी) ने यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमि। (यूपीएमआरसी) के साथ सोमवार को वर्चुअल इवेंट के माध्यम से 5,551.99 करोड़ रुपए के वित्तीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इस वर्चुअल इवेंट में भारत और भूटान के यूरोपियन यूनियन के राजदूत ऊगो आस्तूतो, ईआईबी के वाइस प्रेसीडेंट ऐं‌र्ड्यू मैकडॉवेल, अपर सचिव, वित्त मंत्रालय भारत सरकार डॉ। सीएस मोहपात्र, यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव, निदेशक वित्त शील कुमार मित्तल आदि मौजूद रहे।